September 30, 2024

लंबे अरसे से जिन सीटों पर कांग्रेस नहीं जीती, कमलनाथ का पूरा फोकस ऐसी सीटों पर

0

भोपाल

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ का पूरा फोकस ऐसी सीटों पर हो गया है, जिन पर लंबे अरसे से कांग्रेस को जीत नहीं मिली है। इस महीने वे अभी तीन और ऐसे विधानसभा क्षेत्रों में जाने वाले हैं, जहां पर कांग्रेस लंबे अरसे से जीत से दूर है। इसमें देवास जिले की खातेगांव, सागर जिले की बीना और होशंगाबाद जिले की सिवनी मालवा सीट शामिल हैं।

देवास की खातेगांव सीट वैसे तो भाजपा का अभेद गढ़ माना जाता है। यहां पर पिछले पचास सालों में कांग्रेस 1972 और 1993 में ही जीत सकी है। बाकी के सभी विधानसभा चुनाव में उसे हार का मुंह ही देखना पड़ा है। यहां से 1972 में मंजुला भाई बागले कांग्रेस के चुनाव जीते थे। इसके बाद वर्ष 1993 में कैलाश कुंंडल ने चुनाव जीता था। अब कमलनाथ इस सीट को कांग्रेस की झोली में डालने के लिए प्रयास कर रहे हैं। वे 18 अप्रैल को यहां पर जाने वाले हैं।

इसी तरह 1998 से लगातार हार रही बीना सीट पर भी कमलनाथ जा रहे हैं। यहां पर वे 20 अप्रैल को पहुंचेंगे। इसके बाद वे 22 अप्रैल को सिवनी मालवा विधानसभा भी जाएंगे। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता हजारी लाल रघुवंशी का सिवनी मालवा गढ़ रहा था। वे 6 चुनाव यहां से जीते थे। उनकी इसी महीने पुण्यतिथि भी थी। सिवनी मालवा में वे हजारी लाल रघुवंशी को यहां पर याद करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *