September 30, 2024

सूडान की राजधानी खार्तूम में भड़की भयानक हिंसा, भारतीय दूतावास ने घर से बाहर बिल्कुल न निकलें दी सलाह

0

खार्तूम
 सूडान में भारतीय नागरिकों को सुरक्षित जगह पर छिपने की सलाह दी गई है। राजधानी खार्तूम में विस्फोटों और गोलीबारी के बाद यह एडवाइजरी जारी की गई है। सेना और अर्धसैनिक बलों की ओर से एक-दूसरे के ठिकानों पर हमले के बाद देश में तनाव बढ़ गया है। सूडान के सैन्य नेत अब्देल फतह अल-बुरहान और दूसरे नंबर के अधिकारी अर्धसैनिक कमांडर मोहम्मद हमदान डागलो के बीच कई हफ्तों के तनाव के बाद शनिवार को देश में हिंसा भड़क गई। यह विवाद सेना में पैरामिलिट्री रैपिड सपोर्ट फोर्स (RSF) के एकीकरण को लेकर पैदा हुआ है।

खार्तूम स्थित भारतीय दूतावास ने एक ट्वीट में कहा, 'गोलीबारी और झड़पों की सूचना के मद्देनजर, सभी भारतीय नागरिकों को अत्यधिक सावधानी बरतने, घर के अंदर रहने और तत्काल प्रभाव से बाहर न निकलने की सलाह दी जाती है। कृपया धैर्य बनाए रखें और अपडेट का इंतजार करें।' चश्मदीदों ने दक्षिण खार्तूम में आरएसएफ बेस के पास 'टकराव' और जोरदार विस्फोट और गोलियों की सूचना दी है। आरएसएफ ने कहा कि उसके बलों ने खार्तूम एयरपोर्ट पर नियंत्रण कर लिया है।

 

एक-दूसरे को ठहरा रहे जिम्मेदार
हवाईअड्डे के पास, बुरहान के आवास के पास और खार्तूम उत्तर में गोलियों की आवाज सुनी गई है। न्यूज एजेंसी एएफपी ने बताया कि हमलों से बचने के लिए नागरिकों को भागते हुए देखा गया। दोनों पक्षों ने हिंसा शुरू करने के लिए एक-दूसरे को दोषी ठहराया है। आरएसएफ ने बयान में कहा, 'सेना के एक बड़े बल के शनिवार को खार्तूम के सोबा में कैंपों के भीतर घुसने और पैरामिलिट्री फोर्सेस की घेराबंदी करने से रैपिड सपोर्ट फोर्स हैरान रह गई।' बयान में कहा गया कि हमले में सभी तरह के हल्के और भारी हथियारों का इस्तेमाल किया जा रहा है।

वीडियो में दिखा लड़ाकू विमान
वहीं सुडान की सेना ने भारी लड़ाई के लिए अर्धसैनिक बलों को जिम्मेदार ठहराया है। सेना के प्रवक्ता ब्रिगेडियर जनरल नबील अब्दुल्ला ने एएफपी को बताया, 'आरएसएफ के लड़ाकों ने खार्तूम के आसपास कई मिलिट्री कैंपों पर हमला किया है।' उन्होंने कहा, 'संघर्ष जारी है और सेना देश की सुरक्षा का अपना कर्तव्य निभा रही है।' सोशल मीडिया पर शेयर किए जा रहे वीडियो में लोगों को छिपते हुए देखा जा सकता है। एक अन्य वीडियो में सूडान के आसमान में उड़ता लड़ाकू विमान नजर आ रहा है।

टीम के साथ छिपे अमेरिकी राजदूत
सूडान में अमेरिका के राजदूत जॉन गॉडफ्रे के ट्वीट से जमीनी हालात का अंदाजा लगाया जा सकता है। उन्होंने लिखा, 'मैं कल देर रात खार्तूम पहुंचा हूं और गोलियों और लड़ाई की परेशान करने वाली आवाज से मेरी नींद खुली है। मैं फिलहाल दूतावास की टीम के साथ छिपा हुआ हूं जैसा कि पूरे खार्तूम और अन्य जगहों पर सूडानी कर रहे हैं।' उन्होंने लिखा, 'दो सैन्य अंगों के बीच तनाव का लड़ाई के रूप में बढ़ना बेहद खतरनाक है। मैं तत्काल वरिष्ठ सैन्य अधिकारियों से लड़ाई बंद करने की अपील करता हूं।'

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *