September 30, 2024

विराट कोहली ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, इस मामले में ऐलेक्स हेल्स को पछाड़ बने नंबर 1

0

नई दिल्ली
रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के सलामी बल्लेबाज विराट कोहली ने शनिवार शाम दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ हुए एक मुकाबले में बड़ा वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया। एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेले गए इस मुकाबले में कोहली ने सीजन का तीसरा अर्धशतक जड़ा। इसी के साथ किंग कोहली एक मैदान पर सबसे ज्यादा अर्धशतक लगाने वाले बल्लेबाजों की सूची में टॉप पर पहुंच गए हैं। उन्होंने इस मामले में इंग्लैंड के विस्टफोटक सलामी बल्लेबाज ऐलेक्स हेल्स को पछाड़ा है। कोहली ने दिल्ली के खिलाफ 34 गेंदों पर 50 रनों की तूफानी पारी खेली। इस दौरान उन्होंने 6 चौके और 1 गगनचुंबी छक्का भी लगाया। कोहली का स्ट्राइक रेट भी इस पारी में 150 के आस-पास था। बता दें, विराट कोहली का यह एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में 25वां 50 से अधिक का स्कोर था। इससे पहले वह ऐलेक्स हेल्स की बराबरी पर थे जिन्होंने ट्रेंट ब्रिज में 24 अर्धशतक जड़े थे। मगर कोहली ने शनिवार को उनसे आगे निकल एक नया वर्ल्ड रिकॉर्ड स्थापित किया।

एम चिन्नास्वामी में विराट कोहली के रिकॉर्ड की बात करें तो, इस मैदान पर उन्होंने आईपीएल के दौरान कुल 22 बार 50 रन का आंकड़ा पार किया। कोहली ने इंडियन प्रीमियर लीग में यहां 19 अर्धशतक और 3 शतक जड़े। वहीं अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वह 5 मैचों में मात्र एक ही बार अर्धशतक जड़ने में कामयाब रहे। 2011 चैंपियंस लीग टी20 के दौरान उन्होंने दो बार 50 रन का आंकड़ा पार किया था। कोहली के लिए यह मैदान बेहद खास है, यहां उन्होंने अभी तक खेले कुल 92 टी20 मैचों में 38.37 की औसत और 140.78 के स्ट्राइक रेट के साथ 2955 रन बनाए हैं। उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर यहां 113 का रहा है।

बात दिल्ली के खिलाफ उनकी पारी की करें तो आरसीबी के पूर्व कप्तान ने 33 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा किया, हालांकि वह 34 गेंद 50 रन बनाकर पवेलियन लौट गये। इस मैच को आरसीबी ने 23 रनों के अंतर से जीता और कोहली को उनकी परफॉर्मेंस के लिए प्लेयर ऑफ द मैच के अवॉर्ड से नवाजा गया। कोहली का यह इस सीजन इस मैदान पर लगातार तीसरा अर्धशतक है। उन्होंने लखनऊ सुपर जाइंट्स के खिलाफ 44 गेंद पर 61 रन बनाने से पहले मुंबई इंडियंस के खिलाफ नाबाद 82 रन बनाकर अपने अभियान की शुरुआत की थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *