September 23, 2024

पाकिस्तान: लोगों को लगेगा महंगाई का बड़ा झटका, 7 फीसदी तक बढ़ सकते हैं दवाओं के दाम

0

इस्लामाबाद
देश में बढ़ती महंगाई दर के बीच 2018 की दवा मूल्य नीति के अनुसार पाकिस्तान में जीवन रक्षक दवाओं की कीमत में 7 प्रतिशत की वृद्धि हो सकती है। अन्य दवाओं की कीमत में भी 10 प्रतिशत तक का इजाफा हो सकता है। 'डान' अखबार की रिपोर्ट के अनुसार, दवा मूल्य निर्धारण नीति 2015 के तहत उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई) के संबंध में दवाओं की कीमतों में वृद्धि की अनुमति दी गई थी।

7 प्रतिशत से अधिक नहीं होगी बढ़ोतरी
हालांकि, 2018 में नीति में बदलाव किए गए थे, जिसमें निर्देश दिया गया था कि भले ही बढ़ोतरी सीपीआई के अनुरूप होगी, लेकिन जीवन रक्षक दवाओं के लिए बढ़ोतरी 7 प्रतिशत से अधिक नहीं होगी। दो अंको की मुद्रास्फीति के मामले में अन्य दवाओं के लिए अधिकतम खुदरा मूल्य (एमआरपी) के 10 प्रतिशत से अधिक नहीं होगी।

DRAP के अधिकारी ने दी जानकारी
ड्रग रेगुलेटरी अथारिटी आफ पाकिस्तान (DRAP) के एक अधिकारी ने कहा कि जीवन रक्षक दवाओं की कीमतों में 7 फीसदी की बढ़ोतरी हो सकती है, जो सीपीआई (12.65) का 50 फीसदी है। प्रकाशन में कहा गया है कि गैर-अनुसूचित दवाओं की कीमतों में मुद्रास्फीति दर के 70 प्रतिशत तक की वृद्धि की जा सकती है और मूल्य सीमा वाली दवाओं में सीपीआई के अनुरूप 100 प्रतिशत की वृद्धि देखी जा सकती है।

पाकिस्तान सांख्यिकी ब्यूरो (PBS) ने सोमवार को बताया कि देश में मुद्रास्फीति की दर जुलाई के महीने में 14 साल के उच्च स्तर 24.9 प्रतिशत पर पहुंच गई है।
शहरी क्षेत्रों में सीपीआई मुद्रास्फीति दर 23.6 प्रतिशत और गांवों और कस्बों में 26.9 प्रतिशत वार्षिक आधार पर बढ़ी।
CPI वस्तुओं और सेवाओं के लिए उपभोक्ताओं द्वारा भुगतान की गई कीमतों में परिवर्तन को मापता है।
पाकिस्तान की मुद्रास्फीति दहाई अंक में बनी हुई है, जिससे लोगों की क्रय शक्ति पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ रहा है।

मुद्रास्फीति दर दोहरे अंकों में रही
देश के स्थानीय मीडिया आउटलेट जियो टीवी की रिपोर्ट के अनुसार, खाद्य पदार्थों की दरों में वृद्धि के कारण समग्र मूल्य वृद्धि दोहरे अंकों में रही, जिस पर पिछली सरकार ने कर लगाया था। कुल मिलाकर, विभिन्न वस्तुओं और सेवाओं के 12 समूहों में से, 10 के लिए मुद्रास्फीति दर दोहरे अंकों में रही। यह इंगित करता है कि मुद्रास्फीति का जाल लगभग सभी वस्तुओं में फैल गया है।

गैर-नाशपाती और खराब होने वाले दोनों खाद्य उत्पादों की कीमतों में पिछले महीने काफी वृद्धि हुई है।
एक साल पहले इसी महीने की तुलना में जुलाई में खाद्य समूह की कीमतों में लगभग 29 प्रतिशत की वृद्धि हुई।
पीबीएस ने कहा कि खराब होने वाले खाद्य पदार्थों की कीमतों में 32.93 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।
खाद्य पदार्थों और पेट्रोलियम उत्पादों की कीमतों में भी इजाफा हुआ है।

पीबीएस के अनुसार, पिछले महीने शहरों में खाद्य मुद्रास्फीति की गति बढ़कर 27.4 प्रतिशत और गांवों और कस्बों में बढ़कर 29.6 प्रतिशत हो गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *