September 30, 2024

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने अपने अमेरिकी समकक्ष को किया फोन, क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर की चर्चा

0

नई दिल्ली
विदेश मंत्री एस जयशंकर ने रविवार को अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन के साथ टेलीफोन पर बातचीत की और क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर चर्चा की।

भारत-अमेरिका संबंधों में लगातार हुई प्रगति
जयशंकर ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर कहा कि उन्होंने भारत-अमेरिका संबंधों में लगातार प्रगति देखी है। उन्होंने ट्वीट किया, "हमेशा की तरह आज सुबह अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन के साथ गर्मजोशी से बातचीत हुई। वर्तमान क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर चर्चा की और हमारे द्विपक्षीय संबंधों में लगातार प्रगति का उल्लेख किया।"

मार्च में दोनों नेताओं के बीच हुई थी बैठक
इससे पहले, मार्च में एस जयशंकर ने एंटनी ब्लिंकन के साथ बैठक की थी। दोनों नेताओं ने रूस-यूक्रेन युद्ध के वैश्विक प्रभावों को कम करने के उपायों पर चर्चा की। ब्लिंकन और जयशंकर ने नई दिल्ली में जी-20 विदेश मंत्रियों की बैठक के दौरान बातचीत की। बैठक के दौरान ब्लिंकन ने वैश्विक और क्षेत्रीय चुनौतियों से निपटने पर अपने विचार साझा किए।

रक्षा सहयोग और खाद्य ऊर्जा पर चर्चा
अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता नेड प्राइस ने एक बयान में कहा कि ब्लिंकन ने जयशंकर से मुलाकात कर चर्चा की कि कैसे भारत और अमेरिका प्रौद्योगिकी और रक्षा सहयोग का विस्तार कर सकते हैं और खाद्य ऊर्जा, और स्वास्थ्य सुरक्षा बढ़ा सकते हैं।

नेड प्राइस ने यह भी बताया कि ब्लिंकन और जयशंकर ने सामरिक प्रौद्योगिकी और रक्षा औद्योगिक सहयोग को बढ़ाने और विस्तार करने और खाद्य, ऊर्जा और वैश्विक स्वास्थ्य सुरक्षा को बढ़ावा देने के प्रयासों के बारे में बात की। दोनों नेताओं ने मादक पदार्थों के खिलाफ सहयोग और महिलाओं के आर्थिक सशक्तिकरण को बढ़ावा देने के लिए भी विचार-विमर्श किया।
 
'पीएम मोदी सही हैं'
अपनी भारत यात्रा के दौरान, ब्लिंकन ने दिल्ली में रायसीना डायलॉग के मौके पर G20 विदेश मंत्रियों की बैठक और क्वाड विदेश मंत्रियों की बैठक में भाग लिया। इस दौरान ब्लिंकन ने एक प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री मोदी सही हैं कि बहुपक्षीय प्रणाली के लिए चुनौतियां हैं और वे चुनौतियां कई मायनों में सीधे रूस से आ रही हैं, जो उस प्रणाली के मूल सिद्धांतों का उल्लंघन कर रहा है।"

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *