September 30, 2024

अरविंद केजरीवाल के लिए एक और मुसीबत, दिल्ली में CBI की पूछताछ के बीच गुजरात की अदालत ने भेजा समन

0

अहमदाबाद
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से आज आबकारी नीति घोटाला मामले में सीबीआई पूछताछ कर रही है। इस बीच केजरीवाल के लिए एक और मुसीबत भरी खबर आई है। अहमदाबाद की एक अदालत (Gujarat Ahmedabad court) ने सीएम केजरीवाल (Arvind kejriwal summoned) और आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सदस्य संजय सिंह (Sanjay Singh summoned) को आपराधिक मानहानि की शिकायत में समन जारी किया है। दोनों नेताओं पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की शैक्षणिक डिग्री को लेकर गुजरात विश्वविद्यालय के खिलाफ कथित व्यंग्यात्मक बयान देने की शिकायत है।  

23 मई को किया तलब
अतिरिक्त मुख्य मेट्रोपोलिटन मजिस्ट्रेट जयेशभाई चोवाटिया की अदालत ने शनिवार को आप के दोनों नेताओं को 23 मई को तलब किया है। जज ने कहा कि प्रथम दृष्टया उनके खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 500 (मानहानि) के तहत गुजरात विश्वविद्यालय की एक शिकायत पर मामला प्रतीत होता है।

पीएम मोदी की डिग्री को लेकर की थी टिप्पणी
केजरीवाल और सिंह ने यह टिप्पणी गुजरात उच्च न्यायालय द्वारा मुख्य सूचना आयुक्त के उस आदेश को रद्द करने के आदेश के बाद की थी, जिसमें गुजरात विश्वविद्यालय (जीयू) को पीएम मोदी की डिग्री के बारे में जानकारी प्रदान करने के लिए कहा गया था। शिकायतकर्ता के अनुसार, दोनों नेताओं ने मोदी की डिग्री को लेकर विश्वविद्यालय को निशाना बनाते हुए प्रेस कॉन्फ्रेंस और ट्विटर हैंडल पर "अपमानजनक" बयान दिए थे।

विश्वविद्यालय की साख को हो सकता नुकसान
शिकायतकर्ता के वकील अमित नायर ने कहा कि गुजरात विश्वविद्यालय को निशाना बनाने वाली दोनों नेताओं की टिप्पणियां मानहानिकारक और संस्थान की प्रतिष्ठा को चोट पहुंचाती हैं जिससे विश्वविद्यालय की साख को नुकसान हो सकता है। वकील अमित ने आगे कहा कि गुजरात विश्वविद्यालय की स्थापना 70 साल से भी पहले हुई थी। उन्होंने कहा कि यह विश्वविद्यालय लोगों के बीच प्रतिष्ठित है और आरोपी के बयान से विश्वविद्यालय के बारे में अविश्वास पैदा होने का खतरा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *