September 30, 2024

नासा के इनजेनिटी हेलीकॉप्टर ने भरी अपनी 50वीं उड़ान

0

वॉशिंगटन

नासा के इनजेनिटी हेलीकॉप्टर ने हाल ही में अपनी 50वीं उड़ान पूरी की है। 13 अप्रैल को इस हेलीकॉप्टर ने 145.7 सेकंड में 322.2 मीटर की दूरी तय की। इसके साथ ही हेलीकॉप्टर 60 फीट की ऊंचाई तक गया, जो एक नया रेकॉर्ड भी है। प्लैनेटरी साइंस के निदेशक लोरी ग्लेज ने कहा, 'जिस तरह राइट ब्रदर्स ने एयर प्लेन बनाने की खोज में अपने प्रयोगों को जारी रखा, उसी तरह इनजेनिटी टीम दूसरी दुनिया में पहले हेलीकॉप्टर को चलाना और सीखना जारी किए है।'

नासा ने इनजेनिटी की 47वीं उड़ान का वीडियो भी शेयर किया है। वीडियो को 9 मार्च 2023 को नासा के पर्सीवरेंस रोवर पर लगे मास्टकैम-जेड इमेजर ने कैप्चर किया था। जिस समय वीडियो लिया गया है तब हेलीकॉप्टर और रोवर में 394 फीट की दूरी थी। नासा ने बताया कि जैसे ही यह हेलीकॉप्टर उड़ान भरता है वैसे ही धूल आसपास फैल जाती है। इस दौरान हेलीकॉप्टर ने 440 मीटर की उड़ान भरी। यह हेलीकॉप्टर लैंडिंग के दौरान कैमरे में नहीं दिखा।

2021 में भरी थी पहली उड़ान
हर बार इनजेनिटी जब हवा में उड़ान भरता है तो वह एक नया रिकॉर्ड बना लेता है। यह हेलीकॉप्टर फरवरी 2021 में लाल ग्रह पर पहुंचा था। यह नासा के मार्स पर्सीवरेंस रोवर के साथ जुड़ा हुआ था। 19 अप्रैल 2021 को इसने अपनी पहली उड़ान भरी थी। जल्द ही इसे उड़ते हुए दो वर्ष हो जाएंगे। नासा के मुताबिक अधिक चुनौतीपूर्ण इलाकों का सामना करने के अलावा इनजेनिटी आने वाले दिनों में और भी ज्यादा उड़ान भरेगा।

मंगल पर जीवन खोज रहा नासा
नासा मंगल ग्रह पर जीवन के अवशेषों की खोज कर रहा है। नासा के पर्सीवरेंस रोवर ने चट्टानी ग्रह का सैंपल लिया है। उसने इन सैंपल को एक ट्यूब में बंद कर दिया है। नासा इन सैंपल को धरती पर वापस लाने की प्लानिंग में है। पर्सीवरेंस रोवर ने सैंपल ट्यूब के बैकअप भी बनाए हैं, जिसे उसने हाल के दिनों में ग्रह की सतह पर गिराए हैं। अगर भविष्य में रोवर से सैंपल निकलाने में कोई दिक्कत होती है तो जमीन पर पड़े ट्यूब को इनजेनिटी जैसा एक हेलीकॉप्टर रोबोट इकट्ठा करेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *