September 29, 2024

दुबई की एक बिल्डिंग में आग लगने से 4 भारतीय सहित16 लोगों की मौत

0

दुबई

दुबई की एक बिल्डिंग में भीषण आग लगने से 4 भारतीयों सहित 16 लोगों की दर्दनाक मौत हो गई. मरने वालों में पाकिस्तान के 3 नागरिक और नाइजीरिया की एक महिला भी शामिल है. हादसे में 9 लोग गंभीर रूप से घायल हो गए हैं.

खलीज टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक आग लगने की घटना रविवार की है. जिस पांच मंजिला इमारत में आग लगी वह दुबई के अल-रास इलाके में स्थित है. यह दुबई के सबसे पुराने इलाकों में से एक है. आग पहले इस बिल्डिंग के चौथे फ्लोर पर लगी और धीरे-धीरे दूसरे फ्लोर पर भी फैलने लगी.

दुबई पुलिस के मुताबिक आग लगने की सूचना दोपहर के 12.35 बजे के आसपाल मिली, जिस पर दोपहर 2:42 बजे काबू पा लिया गया. घटना का वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है, जिसमें एक अपार्टमेंट की खिड़की से काला धुआं और आग की लपटें निकलती दिखाई दे रही हैं.

चौथे फ्लोर पर लगी थी आग
दुबई पुलिस के अधिकारियों ने बताया कि जानकारी मिलते ही दुबई सिविल डिफेंस मुख्यालय की टीम घटनास्थल पर पहुंच गई थी. आनन-फानन में लोगों को इमारत से बाहर निकालने का काम शुरू किया गया. लेकिन कुछ देर बाद ही चौथे फ्लोर से लोगों के शव बाहर आने लगे.

9 घायल अस्पताल में भर्ती
एक-एक करके 16 शवों को इमारत से बाहर निकाला गया. हादसे में गंभीर रूप से घायल 9 लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है. मरने वाले भारतीयों में केरल का एक कपल भी शामिल है. दुबई के भारतीय वाणिज्य दूतावास  ने हादसे में 4 भारतीयों की मौत की पुष्टि की है.

4 भारतीयों की हुई पहचान
भारतीय दूतावास में दूत बिजेंद्र सिंह ने एजेंसी को बताया कि मृतक भारतीयों के नाम रिजेश कलंगदान (38), उनकी पत्नी जेशी कलंगदान (32),  गुडू सालियाकुंडु (49) और इमामकासिम अब्दुल खादर (43) है.

सोशल वर्कर ने की मदद
दूतावास से मिली जानकारी के मुताबिक मृतकों के पासपोर्ट के जरिए उनकी पहचान की गई. वहां एक भारतीय मूल के सामाजिक कार्यकर्ता नसीर वतनपल्ली ने उनकी पहचान करने में दूतावास की मदद की. दूतावास ने बयान जारी कर कहा है कि वह मृतकों के परिवार के संपर्क में है.

दो शख्स तमिलनाडु से थे
मृतक भारतीयों में से दो लोग तमिलनाडु के रहने वाले थे. स्थानीय मीडिया के मुताबिक मृतक रिजेश कलंगदान एक टूरिज्म कंपनी में बिजनेस डेवलपमेंट मैनेजर के रूप में काम करते थे. दुबई के अधकारियों के मुताबिक आग की सूचना मिलते ही पोर्ट सईद फायर स्टेशन और हमरियाह फायर स्टेशन से भी टीमों को भेजा गया था.

शवों की हो रही पहचान
दुबई सिविल डिफेंस विभाग ने आग फैलने के पीछे की वजह इमारत के सुरक्षा नियमों में कमी को बताया. पुलिस अब बाकी शवों की पहचान करने की कोशिश कर रही है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed