September 29, 2024

अब प्रदेश के विदेश जाने वाले छात्रों की पढ़ाई का खर्च उठेगी शिवराज सरकार

0

ग्वालियर
 मध्य प्रदेश के लाखों छात्रों को शिवराज सरकार ने एक बड़ा तोहफा दिया है. ग्वालियर में सीएम शिवराज सिंह चौहान ने बड़ा ऐलान करते हुए कहा कि 8 लाख रुपये सालाना आय वाले परिवार के बच्चों की फीस भरने का ऐलान किया है. इन परिवारों के बच्चे देश के किसी भी संस्थान में पढ़ें, उनकी पूरी फीस मध्य प्रदेश सरकार भरेगी. विदेश जाने वाले छात्रों की पढ़ाई का खर्च भी सरकार भुगतान करेगी.

शिवराज सरकार के इस फैसले से उन लाखों परिवारों को राहत मिलेगी जो अपने बच्चों को बेहतर तालीम देने का सपना तो देखते हैं, लेकिन आर्थिक परेशानियों के चलते अच्छे संस्थानों में पढ़ाई नहीं करवा पाते. ग्वालियर में 16 अप्रैल को अंबेडकर महाकुंभ में आए मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेश के लाखों छात्रों को एक बड़ी सौगात दी.

उन्होंने यहां बड़ा ऐलान किया. सीएम ने कहा कि सरकार अब उन सभी परिवारों के बच्चों की फीस भरेगी जिन परिवारों की आय 8 लाख रुपये सालाना तक है. 8 लाख रुपये सालाना आय वर्ग के परिवारों के बच्चे देश के जिस भी संस्थान में पढ़ना चाहेंगे, चाहे इंजीनियरिंग हो, मेडिकल हो या फिर जो भी पढ़ाई हो उसका सारा खर्च मध्य प्रदेश सरकार उठाएगी.

विदेश में पढ़ाई का खर्च भी सरकार उठाएगी

साथ ही, सीएम ने यह भी कहा कि 8 लाख रुपये सालाना आय वाले परिवारों के काबिल बच्चे विदेश में पढ़ाई करने के लिए जाते हैं तो उनका पूरा खर्च भी मध्य प्रदेश सरकार उठाएगी. बता दें, पहले यह सीमा 6 लाख रुपये तक थी, जिसे अब 8 लाख रुपये किया जा रहा है. इससे मध्य प्रदेश के लाखों छात्रों को सीएम की बड़ी सौगात का सीधा फायदा मिलेगा.

अमेरिका से ग्वालियर की अंजलि ने सीएम को बोला थैंक्स मामाजी

ग्वालियर शहर की रहने वाली छात्रा अंजलि गहलोत ने वर्चुअल जुड़कर मध्य प्रदेश के मुखिया शिवराज सिंह चौहान को धन्यवाद दिया है. ग्वालियर की अंजलि गहलोत अमेरिका में मास्टर ऑफ साइंस की पढ़ाई कर रही है. साथ ही, वहां जॉब भी करती है. उसे मध्य प्रदेश सरकार से 77 लाख रुपये की स्कॉलरशिप मिली है.

इसकी मदद से वह बेफिक्र होकर अपनी पढ़ाई कर रही है. महाकुंभ कार्यक्रम में अंजलि ने अमेरिका से वर्चुअल जुड़कर मध्य प्रदेश सरकार का आभार जताया. उसने कहा कि शिवराज मामा आपकी वजह से अमेरिका में पढ़ाई कर रही हूं, इसके लिए मामा जी को आपको बहुत थैंक्स.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed