September 29, 2024

झटका: डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया की 1 मई तक बढ़ी न्यायिक हिरासत

0

 नईदिल्ली
दिल्ली शराब घोटाला मामले में दिल्ली के पूर्व डेपुटी सीएम मनीष सिसोदिया को राऊज एवेन्यू कोर्ट में पेश किया गया। सुनवाआ के बाद कोर्ट ने ईडी से जुड़े मामले में मनीष सिसोदिया की न्यायिक हिरासत 29 अप्रैल तक के लिए बढ़ा दी है, वहीं सीबीआई के मामले में 27 अप्रैल तक की कस्टडी दी गई है। दरअसल सीबीआई और ईडी दोनों के मामलों में उनकी न्यायिक हिरासत की अवधि खत्म हो गई थी। पिछली सुनवाई में कोर्ट ने सिसोदिया को 17 अप्रैल तक ED की कस्टडी में भेज दिया था। इसीलिए उन्हें कोर्ट में पेश किया गया।

बता दें कि मंगलवार, 18 अप्रैल को मनीष सिसोदिया की जमानत याचिका पर भी सुनवाई होनी है। जिसमें नजर आ रहा था कि वो दिल्ली के राउज एवेन्यू कोर्ट पहुंचे थे। शराब घोटाले से जुड़े सीबीआई और ईडी के केस में उनकी न्यायिक हिरासत की अवधि खत्म हुई थी जिसके बाद उन्हें अदालत में पेश किया गया था।

आबकारी नीति घोटाला केस में मनीष सिसोदिया को आखिरकार राहत नहीं मिली। दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट ने उनकी हिरासत बढ़ा दी है। ईडी से जुड़े केस में मनीष सिसोदिया पर शराब घोटाले को लेकर भ्रष्टाचार के गंभीर आरोप लगे हैं। जिसके बाद आज उन्हें राउज एवेन्यू कोर्ट ने सीबीआई के केस में  सिसोदिया की न्यायिक हिरासत 27 अप्रैल तक बढ़ा दी है जबकि ईडी के केस में 29 अप्रैल तक मनीष सिसोदिया की हिरासत को बढ़ाया है। इसी के साथ प्रवर्तन निदेशालय की तरफ से वहां मौजूद वकील ने अदालत को बताया है कि जांच एजेंसी इस महीने के अंत तक चार्जशीट दाखिल करेगी।

बताया जा रहा है कि आबकारी घोटाला मामले में मनीष सिसोदिया के साथ आरोपी अरुण रामचन्द्र पिल्लई और अमनदीप ढल की न्यायिक हिरासत भी बढ़ा दी गई है। राउज एवेन्यू कोर्ट ने ईडी की ओर से दर्ज किए गए मामले में अरुण पिल्लई और अमनदीप ढल की न्यायिक हिरासत 29 अप्रैल तक बढ़ा दी है।

जमानत पर 18 अप्रैल को सुनवाई

बता दें कि कल यानि 18 अप्रैल का दिन भी मनीष सिसोदिया के लिए खास है। इस दिन दिल्ली के पूर्व डिप्टी सीएम की जमानत याचिका पर भी अहम सुनवाई होनी है। शराब घोटाले में आज कोर्ट से झटका लगने के बाद सिसोदिया को कल अपनी जमानत की याचिका से उम्मीद होगी।

मनीष सिसोदिया को कब लिया गया हिरासत में?

दिल्ली के कथित आबकारी नीति मामले में सीबीआई ने मनीष सिसोदिया को 26 फरवरी को हिरासत में लिया था। मनीष सिसोदिया से लंबी पूछताछ के बाद उन्हें हिरासत में लिया गया था। मनीष सिसोदिया अभी तिहाड़ जेल में बंद हैं। सिसोदिया की एक मुश्किल यह भी कि उनपर प्रवर्तन निदेशालय का भी शिकंजा कस चुका है। इसी शराब नीति मामले में प्रवर्तन निदेशालय ने मनी लॉन्ड्रिंग की जांच की और सिसोदिया को गिरफ्तार किया था।

बता दें कि मनीष सिसोदिया की ईडी और सीबीआई को दी गई कस्टडी आज खत्म हो गई थी। जिसके बाद आज उन्हें कोर्ट में पेश किया गया था। बता दें कि 3 अप्रैल को कोर्ट ने CBI को सिसोदिया की 17 अप्रैल तक कस्टडी और 5 अप्रैल को ED को उनकी 17 अप्रैल तक की हिरासत दे दी थी। शराब घोटाला मामले में दिल्ली के डिप्टी सीएम के बाद सीएम अरविंद केजरीवाल की भी मुश्किलें बढ़ सकती हैं। दरअसल रविवार को सीबीआई ने अरविंद केजरीवाल से लगभग 9 घंटे की लंबी पूछताछ की थी। केजरीवाल ने खुद बताया था कि सीबीआई ने उसने 56 सवाल पूछे थे और आबकारी नीति सेे जुड़े हर छोटे और बड़े सवाल उनसे पूछे गए थे। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *