September 29, 2024

पूर्व सीएम कमलनाथ ने की घोषणा – कांग्रेस की सरकार बनती है तो सेन आयोग का गठन किया जाएगा

0

 भोपाल.

मप्र की राजनीति यूपी की पूर्व सीएम और बसपा सुप्रीमो मायावती की तर्ज पर मुड़ती नजर आ रही है। जिस प्रकार मायावती उप्र में तमाम जातियों की भाईचारा कमेटियां बनाकर उनके आयोग, निगम, बोर्ड बनाकर राजनीति करती रही हैं, वैसी ही राजनीति अब मप्र में होती दिख रही है। शिवराज सरकार पिछले कुछ दिन से रजक समाज, साहू समाज, सोनी समाज, सिंधी समाज जैसे वर्गों के बोर्ड बना चुकी है। अब कांग्रेस भी इस कास्ट पॉलिटिक्स में कूदी है।

पीसीसी चीफ कमलनाथ ने आज भोपाल के पीएंडटी चौराहे पर आयोजित सेन महाराज की जयंती के मौके पर बड़ी घोषणाएं की। कमलनाथ ने कहा यदि मप्र में कांग्रेस की सरकार बनती है तो सेन आयोग का गठन किया जाएगा। पीसीसी चीफ ने आगे कहा कि सेन महाराज की जन्मस्थली बांधवगढ़ में भव्य स्मारक बनाया जाएगा। सेन समाज के लोगों को ज्यादा इंतजार करने की जरूरत नहीं। इन कामों की जल्द ही शुरुआत होगी। सेन समाज को मुख्यधारा से जोडने के लिए कांग्रेस की सरकार बनने पर जरूरी कदम उठाए जाएंगे।

दिग्विजय भी हुए शामिल

पीएंडटी चौराहे पर आयोजित कार्यक्रम में पीसीसी चीफ कमलनाथ के साथ पूर्व सीएम दिग्विजय सिंह, पूर्व मंत्री पीसी शर्मा शामिल हुए। कांग्रेस नेताओं ने सेन समाज के लोगों के साथ सेन महाराज की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया।

भोजपुरी समाज को जमीन देने का वादा

रविवार को कमलनाथ ने भोजपुरी समाज से भी एक वादा किया। कमलनाथ ने ट्वीट कर लिखा कि- मध्य प्रदेश के विकास में भोजपुरी समाज का महत्वपूर्ण योगदान है। प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनते ही भोजपुरी समाज को उनकी माँग के अनुरूप सामाजिक कार्यों के लिये भूमि का आवंटन किया जायेगा। कांग्रेस सरकार ने ही प्रदेश में छठ महापर्व का ऐच्छिक अवकाश प्रारंभ किया था।

अग्रवाल समाज को जमीन देने का वादा

रविवार को भोपाल में आयोजित अग्रवाल समाज युवक-युवती परिचय सम्मेलन में कमलनाथ ने कहा हमारी संस्कृति के रक्षक होने के साथ समाज को जोड़े रखने में अग्रवाल समाज की अहम भूमिका है। यह समाज जागरूक होने के साथ सेवा भावी है। राजनीति में सक्रिय होकर समाज की सेवा करे और जिस तरह जबलपुर में हमारी सरकार अग्रवाल समाज को जमीन दी। उसी तरह भोपाल में मां महालक्ष्मी लोक, धाम,बनाने के लिए हमारी सरकार आने पर देंगे। अग्रसेन महाराज की जयंती पर अवकाश घोषित करेंगे। कांग्रेस और कमलनाथ का भले ही साथ मत दो लेकिन, सच्चाई का साथ देना होगा। समाज के लोगों ने कमलनाथ से कहा कि अग्रवाल समाज का राजनीति में कोई प्रतिनिधित्व नहीं है। साथ ही 230विधानसभा में 64 सीटें ऐसी हैं, जहा अग्रवाल समाज बड़ी संख्या में है। 40 सीटे ऐसी जहां चुनाव परिणाम परिवर्तित करने की ताकत रखते हैं। हमें राजनीति में उपेक्षित रखा गया है। प्रदेश में 50 लाख अग्रबंधु निवास करते है।

शिवराज सरकार बना चुकी है कई समाजों के बोर्ड

मप्र की शिवराज सरकार कई समाजों के बोर्ड और आयोगों का गठन कर चुकी है। हाल ही में रजक कल्याण बोर्ड, तेलघानी बोर्ड, स्वर्णकार कल्याण बोर्ड, विश्वकर्मा कल्याण बोर्ड के गठन कर चुकी है। इसके अलावा हाल ही में कुछ सामाजिक बोर्ड आयोगों में नियुक्तियां की गई हैं।

    मछुआ कल्याण बोर्ड- सीताराम बाथम
    मप्र राज्य स्तरीय भारिया जनजाति विकास प्राधिकरण- दिनेश कुमार अंगारिया
    मप्र राज्य सफाई कर्मचारी आयोग- प्रताप करोसिया
    मप्र राज्य प्रवासी श्रमिक आयोग- भागचंद्र उईके
    मप्र राज्य हज कमेटी- रफत वारसी
    श्रम कल्याण मंडल- भगवानदास गौराने
    माटीकला बोर्ड- रामदयाल प्रजापति
    बांस विकास प्राधिकरण- घनश्याम पिरोनिया

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *