September 29, 2024

श्री रावतपुरा सरकार लोक कल्याण ट्रस्ट अपने संस्थानों से कलरव अभियान का किया शुभारम्भ

0

रायपुर

श्री रावतपुरा सरकार लोक कल्याण ट्रस्ट ने सम्पूर्ण भारत में स्थित संस्थानों में सोमवार को कलरव अभियान के तहत भीषण गर्मी में पक्षियों का जीवन बचाने के लिए सकोरा में पानी रखा गया। यह अभियान पर्यावरण प्रेमी, पक्षियों के प्रति अच्छा व्यवाहार रखने वाले अनंत विभूषित श्री रवि शंकर महाराज श्री के द्वारा भीषण गर्मी में पक्षियों का जीवन बचाने के लिए चलाया जा रहा है जिसमें जागरूक,पर्यावरण प्रेमी एवं विद्यार्थी शामिल हुए।

इसी क्रम में श्री रावतपुरा सरकार विश्वविद्यालय के प्रांगण में जहां 65 एकड़ में 50 हजार से अधिक वृक्ष है एवं एक लाख से अधिक पक्षी आते हैं उनके लिए कलरव अभियान बहुत महत्वपूर्ण रहा। श्री रावतपुरा सरकार ग्रुप आॅफ इंस्टीटूशन्स कुम्हारी, नया रायपुर, बिलासपुर, जगदलपुर, मंडला, शहडोल, जबलपुर, सागर, चित्रकूट, धाम, झाँसी व विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों ने अपने अपने कैंपस में बढ़-चढ़ कर उत्साह से पक्षियों के लिए जल की व्यवस्था में भाग लिया। विशेष रूप से इस अभियान में रायपुर की शिक्षण शालाओं के बच्चों ने भी विश्वविद्यालय आकर कलरव को समझा एवं खुद भी सकोरे में जल भर कर वृक्षों में लटकाया।

आज का आयोजन मूलत : व्यावहारिक प्रयोगशाला के रूप में जहां विद्यार्थियों ने इस कलरव अभियान के महत्व को समझा साथ ही भी अपने घरों एवं आस-पड़ोस में इसी तरह पक्षियों के लिए जल व्यवस्था की जिम्मेदारी सम्पूर्ण भाव से लेते हुए संकल्पित हुए। बता दे श्री रावतपुरा सरकार लोक कल्याण ट्रस्ट के कलरव अभियान की यह पहल पूरे गर्मी ऋतू में पशु-पक्षी के जीवन में जल की पूर्ति करेंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *