September 29, 2024

दक्षिण कोरिया और अमेरिका का संयुक्त हवाई अभ्यास

0

सोल
अमेरिका और दक्षिण कोरिया ने  बड़े स्तर का संयुक्त हवाई अभ्यास शुरू किया, जिसमें 100 से ज्यादा विमान शामिल हुए। दक्षिण कोरियाई समाचार एजेंसी योनहाप ने बताया कि कोरिया फ्लाइंग ट्रेनिंग (केएफटी) एक सप्ताह से ज्यादा समय तक ग्वांगजू एयर बेस पर आयोजित की जाएगी, जिसमें लगभग 110 विमान (60 से ज्यादा दक्षिण कोरियाई युद्धक विमान और लगभग 40 अमेरिकी विमान) और 1,400 से अधिक सैनिक शामिल होंगे।

योनहाप ने दक्षिण कोरियाई नौसेना के हवाले से बताया कि अमेरिका, दक्षिण कोरिया और जापान जापान सागर में अंतरराष्ट्रीय जल में क्षेत्र मिसाइल रक्षा अभ्यास कर रहे हैं। उत्तर कोरिया द्वारा अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल (आईसीबीएम) का प्रक्षेपण करने के बाद दक्षिण कोरिया और अमेरिकी वायु सेना ने कथित रूप से परमाणु सक्षम बी-52एच रणनीतिक बमवर्षक का संयुक्त अभ्यास किया।

मिसाइल को जापान सागर की तरफ प्रक्षेपित किया गया, जो लगभग 1,000 किलोमीटर की उड़ान भरकर गुरुवार को जापान के विशेष आर्थिक क्षेत्र के बाहर गिरा था। इस प्रक्षेपण से पहले जापानी अधिकारियों ने उत्तरी द्वीप होक्काइडो के निवासियों को जगह खाली करने का आदेश जारी किया। प्रक्षेपण के कारण देश के उत्तरी इलाके में हाई-स्पीड ट्रेनों और सड़क परिवहन को अस्थायी रूप से निलंबित करना पड़ा।
गुरुवार को किया गया यह प्रक्षेपण दोनों कोरियाई देशों के बीच सीमा पर संचार के निलंबन के बीच हुआ, जो 07 अप्रैल को शुरू हुआ था। इस वर्ष उत्तर कोरिया ने 9वां मिसाइल दागा है जबकि 2022 में उसने 37 बैलिस्टिक मिसाइलें दागी थीं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *