September 29, 2024

स्वास्थ्य मंत्री ने मरीजों से किया वर्चुअली संवाद

0

भोपाल

स्वास्थ्य मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी ने कहा कि "संपूर्ण कायाकल्प अभियान'' प्रदेश में संचालित किया जा रहा है। उन्होंने निर्देशित किया कि गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवाएँ सभी नागरिकों को उपलब्ध करवाया जाना सुनिश्चित करें। अस्पताल में किसी भी प्रकार की समस्या होने पर तत्काल मुझे अवगत कराया जाये एवं मरीजों की सुविधाओं का विशेष ध्यान रखा जाये। उन्होंने आज सतना एवं देवास में जिले के उप स्वास्थ्य केन्द्र और जिला अस्पताल में भर्ती मरीजों से वीडियो कॉल कर संवाद किया। उन्होंने अस्पताल में दी जाने वाली स्वास्थ्य सुविधाओं एवं सेहत संबंधी चर्चा की।

स्वास्थ्य मंत्री डॉ. चौधरी से सतना में डॉ. देवेन्द्र पटेल आरएमओ ने जिला चिकित्सालय में भर्ती मरीजों और उनके परिजन से सीधा संवाद करवाया। मरीज के पिता संतोष केवट द्वारा बताया गया कि उनकी बेटी 10 अप्रैल 2023 से अस्पताल में भर्ती है उसे खसरा हुआ है, उपचार हो रहा है और पहले से आराम है। अस्थमा के भर्ती मरीज पवन मिश्रा ने बताया कि अस्पताल में उपचार, दवाइयाँ, खाना इत्यादि की व्यवस्थाएँ अच्छी हैं। सतना के पीएचसी केन्द्र सुहावल में डॉ. अशोक द्विवेदी ने गर्भवती चन्द्रा अहिरवार से चर्चा करवाई। श्रीमती चन्द्रा ने बताया कि व्यवस्थाएँ अच्छी हैं। के.पी. सूर्यवंशी ने बताया कि टेली मेडीसिन से एक माह में लगभग 350 लोगों को विशेषज्ञों से परामर्श दिलवाया गया।

स्वास्थ्य मंत्री डॉ. चौधरी को सिविल सर्जन देवास डॉ. सुरेश खरे ने बताया कि मरीजों को बेहतर उपचार एवं दवाइयाँ उपलब्ध कराई जा रही हैं। यहाँ कीमोथैरेपी की व्यवस्था भी है। देवास में डायलिसिस मरीज गुरसीलाल चौधरी एवं सुनील चौहान से हुई चर्चा में बताया कि पहले उन्हें इंदौर जाना पड़ता था अब उन्हें देवास में ही डायलिसिस की सुविधा मिल रही है। उन्होंने इस सुविधा के लिए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान एवं स्वास्थ्य मंत्री को धन्यवाद दिया। महिला वार्ड में भर्ती महिला ने बताया कि उन्हें मुख्यमंत्री श्रमिक सेवा प्रसूति सहायता योजना में लाभ मिल रहा है।

टीका लगवाने आई मरीज कविता एवं दीपा ने बताया कि अच्छा इलाज मिल रहा है। सभी सुविधाएँ उपलब्ध हैं। देवास में सीएचसी डॉ. धर्मेन्द्र चौधरी ने बताया कि अस्पताल आने वाले सभी मरीजों को उपचार एवं दवाएँ दी जा रही है। मरीजों ने बताया कि अस्पताल में दी जा रही सभी दवाइयाँ, जाँचें एवं भोजन निःशुल्क है। प्रतिदिन बिस्तर की चादर बदली जाती है एवं स्टॉफ का व्यवहार संतोषप्रद है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *