September 29, 2024

ईटखेड़ी के उच्चतर माध्यमिक विद्यालय का नाम वीर विनायक सावरकर के नाम पर किया जाएगा – स्कूल शिक्षा राज्य मंत्री परमार

0

स्कूल शिक्षा राज्य मंत्री इंदरसिंह परमार और विधायक विष्णु खत्री  ने उच्चतर माध्यमिक विद्यालय का लोकार्पण किया

विद्यालय की बाउंड्री वॉल और खेल मैदान के लिए एक करोड़ की राशि देने की घोषणा की

भोपाल

       स्कूल शिक्षा राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) इंदर सिंह परमार और  विधायक विष्णु खत्री ने एक करोड़ 75 लाख की लागत से नव निर्मित शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय भवन का ईटखेड़ी जिला भोपाल में लोकार्पण किया ।
 इस अवसर पर शिक्षा मंत्री ने विद्यालय के 4 होनहार छात्र छात्राओं को पुरुस्कार देकर सम्मानित किया। उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश सरकार प्रदेश के हर कोने में बच्चों की शिक्षा के लिए उचित व्यवस्था कर रही हैं।

  इस विद्यालय का नाम वीर विनायक सावरकर नाम पर किया जाएगा।  प्रदेश के सभी विद्यालयों में महान क्रांतिकारियों के नाम का उल्लेख बोर्ड पर पहले किया जाएगा।

 मंत्री परमार ने कहा कि नई शिक्षा नीति से देश में शिक्षा का नया माहौल बन रहा है। यह नई शिक्षा नीति में दो करोड़ के लोगों के विचार के मंथन के बाद नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति बनाई गई है। 108 देशों के लोगों ने हमारी नई शिक्षा नीति को भीं पढ़ा है।

 मंत्री परमार ने कहा कि   अंग्रेजो के आने के पहले हमारी 90 प्रतिशत साक्षरता थी , 7 लाख से अधिक गुरुकुल थे, जिन्हे अंग्रेजों ने लगातार खत्म किया था।
 मंत्री ने कहा कि  अभी हमने बैरसिया  में मुख्यमंत्री राइज स्कूल का भूमि पूजन किया है।  प्रदेश में 9 हजार 200 सीएम राइज स्कूल के लिए चिन्हित किए गए है। 370 से अधिक सीएम राइज स्कूल प्रारंभ हो चुके है।

 एक ही दिन में जिले में बैरसिया में 36 करोड़ की लागत के  सीएम राइज स्कूल का भूमिपूजन किया है। भोपाल में ही दूसरी जगह पर आकर नवीन उच्चतर  विद्यालय का लोकार्पण कर रहे हैं, इससे प्रतीत होता है कि मध्यप्रदेश सरकार बच्चों के लिए अच्छी शिक्षा के लिए संकल्पित है।

  बच्चो को उनके  घर के पास ही शिक्षा का बेहतर माहौल मिले  इसके लिए लगातार काम किया जा रहा है स्कूलों में शिक्षक की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए भर्ती प्रक्रिया अनवरत जारी है। अभी तक 46 हजार से अधिक शिक्षको की भर्ती की जा चुकी हैं।

 मंत्री ने कहा कि  बेहतर संसाधन की उपलब्धता के लिए लगातार काम किया जा रहा है। प्रदेश में स्कूल में अधिकतर बच्चे शिक्षा ग्रहण कर रहे है सीएम राइज स्कूल में प्रायवेट से बेहतर परिणाम दिया है। शिक्षा के गुणवत्ता पर हम सर्वाधिक ध्यान दे रहे है।

 मातृ भाषा में शिक्षा पद्धति को शुरू किया और 7 स्थानीय बोली में प्राथमिक शिक्षा  देने के लिए काम कर रहे है।

मेडिकल और इंजीनियरिंग शिक्षा की पढ़ाई अब हिंदी भाषा में दी जाएगी। आजादी के बाद मातृ भाषा में  शिक्षा पर कम ध्यान दिया गया जिसको अब हम सुधार रहे।
 इटखेड़ी में विद्यालय भवन के उद्घाटन समारोह में जिला पंचायत,उपाध्यक्ष मोहन जाट , केदार सिंह मंडलोई,और अन्य जनप्रतिनिधि भी उपस्थित रहे।

 विधायक विष्णु खत्री ने कहा कि अच्छे विद्यालयों के बनने से बच्चे पढ़ाई के लिए आकर्षित होते है और बेहतर माहौल में शिक्षा ग्रहण करते है।  बैरसिया विधान सभा बच्चो को शिक्षा उपलब्ध कराने के लिए लगातार प्रयास किया जा रहा है । स्कूल शिक्षा के साथ उच्च शिक्षा के लिए भी विगत वर्ष में महाविधालय की शानदार बिल्डिंग का लोकार्पण किया गया था। सबके लिए सुगमय और आसानी से शिक्षा उपलब्ध हो इसके लिए मध्यप्रदेश सरकार बेहतर आधार भूत संरचना बना रही है।

वीर सावरकर के नाम पर स्कूल का नाम होने से बच्चों को देश के वीर क्रांतिकारी सपुत्तो की जानकारी मिलेगी और उनको सदैव याद किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *