September 22, 2024

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बन सकते हैं भारतीय मूल के ऋषि सुनक, पेश की दावेदारी

0

लंदन

भारतीय मूल के ऋषि सुनक ब्रिटेन के अगले प्रधानमंत्री बन सकते हैं। निवर्तमान प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के उत्तराधिकारी के तौर पर कंजर्वेटिव पार्टी के नए नेता चुने जाने के लिए शुक्रवार को ऋषि सुनक ने अपनी दावेदारी पेश की। बता दें कि ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने बृहस्पतिवार को कंजर्वेटिव पार्टी के नेता पद को छोड़ने की घोषणा की थी। उनकी इस घोषणा के बाद पार्टी के नए नेता का चुनाव होगा जो देश के प्रधानमंत्री का पद संभालेंगे।

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री पद की दौड़ में कुल पांच उम्मीदवार शामिल हुए
ऋषि सुनक की दावेदारी के साथ ही प्रधानमंत्री पद की दौड़ में कुल पांच उम्मीदवार शामिल हो चुके हैं। जॉनसन द्वारा बृहस्पतिवार को प्रधानमंत्री पद छोड़ने की घोषणा के बाद से अब तक इस पद के लिए पांच दावेदार सामने आ चुके हैं, जिनमें भारतीय मूल की सुएला ब्रेवरमैन, कंजर्वेटिव पार्टी के सांसद स्टीव बेकर, मंत्री ग्रांट सैप्स, टॉम और अब ऋषि सुनक का नाम शामिल है।

मैं आपका प्रधानमंत्री बनने के लिए खड़ा हूं- सुनक
ब्रिटिश पीएम के लिए अपनी दावेदारी पेश करते हुए ऋषि सुनक ने ट्विटर पर लिखा, "मैं कंजरवेटिव पार्टी का अगला नेता और आपका प्रधानमंत्री बनने के लिए खड़ा हूं। आइए भरोसा हासिल करें, अर्थव्यवस्था का पुनर्निर्माण करें और देश को फिर से जोड़ें।" ऋषि सुनक ब्रिटेन के वित्त मंत्री (चांसलर ऑफ द एक्सचेकर) का पद संभालने वाले पहले भारतीय मूल के राजनेता हैं। उन्होंने हाल ही में बोरिस सरकार से इस्तीफा दे दिया था।
 
ट्विटर पर अपने कैंपेन का वीडियो जारी करते हुए उन्होंने कहा, "किसी को तो इस मौके पर उठकर सही निर्णय लेना है। इसलिए मैं कंजरवेटिव पार्टी का अगला नेता और आपका प्रधानमंत्री बनने के लिए खड़ा हूं।" ऋषि सुनक को कोरोना महामारी के दौरान काफी ब्रिटेन के लोगों से काफी प्रशंसा मिली थी। कोरोना के चलते हुई आर्थिक उथल-पुथल के दौरान ऋषि सुनक लगातार लोगों से जुड़े रहे थे।  

भारतीय मूल के पहले ब्रिटिश पीएम भी बन सकते हैं ऋषि सुनक
ऋषि सुनक के दादा-दादी पंजाब से ब्रिटेन आए थे। उनकी शादी इंफोसिस के संस्थापक एनआर नारायण मूर्ति की बेटी अक्षता मूर्ति से हुई। दोनों के दो बेटियां हैं। वे कैलिफोर्निया में पढ़ाई के दौरान मिले थे। कैंपेन वीडियो में, ऋषि सुनक ने अपनी दादी की कहानी साझा की है। उन्होंने बताया कि वह एक युवा महिला के रूप में "बेहतर जीवन की उम्मीद से" इंग्लैंड के लिए विमान पर सवार हुई थीं। ऋषि सुनक ने वीडियो में कहा, "वह एक नौकरी खोजने में कामयाब रहीं। लेकिन उनके पति को इसमें 10 साल लग गए थे।" उन्होंने कहा कि परिवार उनके लिए सब कुछ है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed