September 28, 2024

फॉक्स न्यूज मानहानि के मामले में समझौते के लिए 78.75 करोड़ डॉलर देगा

0

वॉशिंगटन
अमेरिका के बड़े मीडिया समूहों में एक फॉक्स न्यूज मानहानि के एक मामले में सेटलमेंट के लिए वोटिंग टेक्न ोलॉजी क्षेत्र की कंपनी डोमिनियन वोटिंग सिस्टम को 78.75 करोड़ डॉलर सुलह राशि के तौर पर देगा। मीडिया समूह पर आरोप है कि उसने जानबूझ कर और लापरवाही से 2020 के राष्ट्रपति चुनावों के बारे में कंपनी के मशीन से संबंधित गलत दावों को प्रसारित किया।

डेलावेयर अदालत में मुकदमे के पहले ही दिन और जूरी के 12 सदस्यों के चयन के कुछ ही घंटों बाद आश्चर्यजनक रूप से समझौता हो गया। शाम चार बजे के आसपास कार्यवाही बंद हो गई और काफी समय बाद जज यह घोषणा करने के लिए लौटे कि दोनों पक्षों का समझौता हो गया है।

डोमिनियन के वकील जस्टिन नेल्सन ने एक समाचार ब्रीफिंग में कहा, आज का दिन सच्चाई और लोकतंत्र के लिए जोरदार समर्थन का दिन है। झूठ के परिणाम सामने आते हैं।

हालांकि 78.75 करोड़ डॉलर की सुलह राशि डोमिनियन की मांग का लगभग आधा है, लेकिन राशि कंपनी के कुल मूल्य से अधिक है, जिसका स्वामित्व न्यूयॉर्क इक्विटी फंड के पास है।

फॉक्स ने एक बयान में कहा, हम डोमिनियन वोटिंग सिस्टम्स के साथ अपने विवाद के निपटारे तक पहुंचने से प्रसन्न हैं।

फॉक्स को एक अन्य वोटिंग टेक्नोलॉजी कंपनी स्मार्टमैटिक की तरफ से भी 2.7 बिलियन डॉलर की मानहानि का सामना करना पड़ रहा है। स्मार्टमैटिक के एक प्रवक्ता ने एक बयान में कहा, डोमिनियन के मुकदमे ने फॉक्स के गलत सूचना अभियान के कारण हुए कुछ कदाचार और नुकसान को उजागर किया है, स्मार्टमैटिक बाकी को उजागर करेगा।

सुलह के जो विवरण सामने आए हैं उनके अनुसार, फॉक्स को सार्वजनिक माफी मांगने या अपने झूठे होने या झूठे तथ्य प्रसारित करने की जरूरत नहीं होगी।

फॉक्स न्यूज ने 2020 में चुनावी धोखाधड़ी के दावों को प्रसारित किया, जो ज्यादातर पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प द्वारा किए गए थे। उन्होंने बिना किसी सबूत के आरोप लगाया था कि 2020 के राष्ट्रपति चुनाव में धांधली की गई है और परिणाम को पलट दिया जाना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *