September 28, 2024

100 एकड़ जमीन पर 108 करोड़ की लगत से बनेगा इंटरनेशनल स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स

0

भोपाल

राजधानी के बरखेड़ा नाथू में अंतरराष्ट्रीय स्तर के स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स का निर्माण कार्य शुरू हो गया है। इसे शुरू करने में एक दशक का समय लग गया। एमपीआरडीसी के द्वारा यह निर्माण कार्य कराया जा रहा है। करीब 100 एकड़ जमीन पर लगभग 108 करोड़ की लागत से इसे 18 माह यानी डेढ़ साल में पूरा किया जाने का लक्ष्य रखा गया है। इसका काम तेजी से किया जा रहा है। प्रारंभिक चरण में यहां पर फुटबॉल का स्टेडियम तैयार किया जा रहा है।

बताया जा रहा है कि स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स निर्माण के लिए आवंटित जमीन पर अतिक्रमण होने के कारण यह काम देरी से शुरू हुआ। कुछ सप्ताह पहले प्रशासन ने अतिक्रमण हटाकर जमीन एजेंसी को सौंपी। इसके बाद एजेंसी के द्वारा निर्माण कार्य शुरू कर दिया गया है।

CM चौहान ने की थी घोषणा: 2011 के वर्ल्ड कप जीतने के बाद प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम बनाने की घोषणा की थी। इसके बाद जमीन की तलाश शुरू हुई। चार साल बाद 2015 में क्रिकेट स्टेडियम के लिए बरखेड़ा नाथू में 50 एकड़ जमीन का आवंटन किया गया।

जमीन आवंटन होने के बाद भी यहां निर्माण कार्य शुरू नहीं हो सका। कांग्रेस सरकार के सत्ता में आने के बाद एक बार फिर स्टेडियम निर्माण को लेकर कवायद शुरू हुई थी, लेकिन सरकार के गिरते ही यह कार्रवाई भी थम गई थी। भाजपा की सरकार बनने के बाद मुख्यमंत्री ने कॉम्प्लेक्स निर्माण के निर्देश अफसरों को दिए थे। निर्देश के बाद कार्रवाई तेज की गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *