September 28, 2024

कांग्रेस विधानसभा चुनाव में वोटर लिस्ट को क्रॉस चैक करने के लिए व्यापक अभियान चलाएगी

0

भोपाल

विधानसभा के पिछले चुनाव से सबक लेते हुए कांग्रेस इस बार वोटर लिस्ट को क्रॉस चैक करने के लिए व्यापक अभियान चलाने वाली है। इसके चलते ही बूथ कमेटी में दिग्गज नेताओं को शामिल करने का फैसला प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ ने लिया है। इन दिग्गजों की निगरानी में वोटर लिस्ट को क्रॉस चेक किया जाएगा। कांग्रेस ने पिछले चुनाव में भी फेक वोटर्स को लेकर चुनाव आयोग तक शिकायत की थी।

पिछले चुनाव में जो शिकायत हुई थी, वह ऐन वक्त पर हुई थी। कांग्रेस इस बार ऐसी गलती नहीं करना चाहती है। इसके चलते ही कांग्रेस ने बूथ कमेटियों में दिग्गज नेताओं के साथ ही एआईसीसी और प्रदेश कांग्रेस के पदाधिकारियों को शामिल करने का निर्णय लिया है। इन दिग्गज नेताओं और पदाधिकारियों को अपने ही बूथ पर सबसे पहले फर्जी वोटर्स और वोटर लिस्ट में दो बार नाम आने वाले को छांटना होगा।   जिस भी वोटर के नाम को लेकर संदेह  होगा उसे भौतिक रुप से भी कांग्रेस के बूथ कमेटी के सदस्य चैक करेंगे। यदि इनमें संदेह की स्थिति बनती है तो इस संबंध में जिला निर्वाचन अधिकारियों को कांग्रेस शिकायत करेगी। हर बूथ पर इसी तरह से वोटर लिस्ट को चैक किया जाएगा।

यह पूरा काम कांग्रेस मई और जून में पूरा करना चाहती है, ताकि उसके पास जिला निर्वाचन अफसर के अलावा भी शिकायत करने और वोटर लिस्ट में सुधार करवाने का पर्याप्त समय रहे। इसलिए कांग्रेस का फोकस चुनाव के मद्देनजर अब वोटर लिस्ट पर भी रहेगा। वोटर लिस्ट को क्रॉस चैक किया जाएगा। सभी जिला संगठन और ब्लॉक संगठन को इस संबंध में बताया गया है। पिछले चुनाव में वोटर लिस्ट में कई विसंगतियां बहुत थी। इस बार हम पहले से ही वोटर लिस्ट को चेक करने का काम कर लेंगे।
राजीव सिंह, उपाध्यक्ष प्रदेश कांग्रेस

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *