September 24, 2024

कलेक्टर ने सहानुभूतिपूर्वक सुनी नागरिकों की समस्याएं

0

राजनांदगांव

जिला कार्यालय के सभाकक्ष में आयोजित जन-चौपाल कार्यक्रम में जिले के विभिन्न अंचलों से आए नागरिकों ने कलेक्टर श्री डोमन सिंह के समक्ष अपनी समस्याओं से संबंधित बातें नि:संकोच रखी। कलेक्टर ने नागरिकों से सहानुभूतिपूर्वक चर्चा कर उनकी समस्याओं का शीघ्र निराकरण के लिए आश्वस्त किया। जन-चौपाल कार्यक्रम में आज 42 आवेदन प्राप्त हुए। सभी आवेदनों को संबंधित विभाग के अधिकारियों को निराकरण करने निर्देशित किया गया है।

जन-चौपाल कार्यक्रम में आज मोतीपुर के वार्ड क्रमांक 3 में बन रहे नाली सह पुलिया के गुणवत्ताविहीन निर्माण की शिकायत मोहल्लेवासियों ने की है। इसी प्रकार पार्रीकला निवासी श्रीमती तीरथबाई साहू ने अपने बेटे की बीमारी के उपचार के लिए आर्थिक सहायता राशि स्वीकृत करने संबंधी आवेदन प्रेषित किया है। ग्राम रानीतराई के श्री शिवराम ने अपने मालिकाना हक की जमीन पर कब्जा दिलाने संबंधी आवेदन दिया है। उन्होंने आवेदन देते हुए बताया है कि उन्हें नजूल जमीन पट्टा अंतर्गत भूमि आबंटित किया गया है। आबंटित भूमि को अन्य व्यक्ति द्वारा कब्जा कर लिया गया है। जिसे उन्होंने अपने हक में दिलाने की मांग की है। ग्राम ठाकुरटोला के मोहल्लेवासियों ने अपने निवासरत जमीन का आबादी पट्टा दिलाने संबंधी आवेदन प्रेषित किया है।

इसी प्रकार ग्राम विनायकपुर के श्री पुष्पेंद्र वर्मा ने अपने पिता की मृत्यु हो जाने पर अनुकंपा नियुक्ति दिए जाने संबंधी आवेदन प्रेषित किया है। उन्होंने आवेदन प्रेषित करते हुए बताया है कि उनके पिता पंचायत विभाग में पदस्थ थे। इसी प्रकार स्टेशन पारा वार्ड क्रमांक 12 राजनांदगांव के श्री संजय मंडावी ने अपनी बीमारी के उपचार हेतु आर्थिक सहायता राशि स्वीकृत करने संबंधी आवेदन प्रेषित किया है। ग्राम बरबसपुर निवासी नेमीन वर्मा ने श्रमिक कार्ड बनाने, ममता नगर की हेमा देशमुख ने अपने बच्चे का निजी विद्यालय में दाखिला कराने संबंधी आवेदन प्रेषित किया है। ग्राम हरदीटेका के श्री रवि लाल सहित अन्य नागरिकों ने अपने अधिकृत भूमि का मुआवजा राशि स्वीकृत करने संबंधी आवेदन प्रेषित किया है।

उन्होंने आवेदन देते हुए बताया है कि उनके गांव से मुसरा कसारी मार्ग का निर्माण किया जा रहा है। लोक निर्माण विभाग द्वारा उनकी निजी जमीन अधिकृत किया गया है। अधिकृत भूमि का मुआवजा राशि उन्हें नहीं दिया गया है। इसी प्रकार एलबी नगर डोंगरगढ़ के दुर्गा बाई ने अपनी जमीन का सीमांकन करने संबंधी आवेदन प्रेषित किया है। कलेक्टर ने संबंधित विभाग के अधिकारियों को आवेदनों का परीक्षण कर समुचित कार्रवाई करने निर्देशित किया है। उल्लेखनीय है कि कलेक्टर के निदेर्शानुसार सभी विकासखंडों में एसडीएम, तहसीलदार, जनपद सीईओ, सीएमओ द्वारा जनचौपाल का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें स्थानीय स्तर पर लोगों की समस्याओं का निदान किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *