September 28, 2024

आज लगेगा साल 2023 का पहला सूर्य ग्रहण, बेहद दुर्लभ घटना

0

इस साल का पहला सूर्य ग्रहण 20 अप्रैल को लगने जा रहा है। यह एक हाइब्रिड सूर्य ग्रहण होगा जो वलयाकार सूर्य ग्रहण और पूर्ण ग्रहण का संयोजन होता है। हाइब्रिड सूर्य ग्रहण के दौरान, सूर्य कुछ सेकेंड के लिए चंद्रमा के चारों ओर एक रिंग का आकार बनता है। सूर्य ग्रहण एक खगोलीय घटना है जिस पर दुनियाभर के वैज्ञानिकों की नजर होती है। हालांकि भारत में ग्रहण के कई धार्मिक महत्व भी होते हैं। हाइब्रिड ग्रहण एक दुर्लभ घटना है। ऐसे में आइए आपको बताते हैं कि आज का सूर्य ग्रहण आप कब और कहां-कहां देख पाएंगे।

2023 का पहला सूर्य ग्रहण 5 घंटे 24 मिनट के लिए लगेगा। यह 20 अप्रैल 2023 को सुबह 7:04 बजे शुरू होगा और दोपहर 12:29 बजे खत्म हो जाएगा। हालांकि इस बार यह दुर्लभ खगोलीय घटना भारत में नजर नहीं आएगी। लेकिन सिंगापुर, मलेशिया, थाईलैंड, ताइवान, जापान, फिजी, कंबोडिया, चीन, अमेरिका, माइक्रोनेशिया – पापुआ न्यू गिनी, इंडोनेशिया, सोलोमन, अंटार्कटिका, दक्षिण हिंद महासागर, दक्षिण प्रशांत महासागर, न्यूजीलैंड, वियतनाम और फिलीपींस से इसे देखा जा सकेगा।

उपकरणों के बिना ग्रहण देखने से बचें
ग्रहण के दौरान सूर्य को बिना किसी खास उपकरण के देखना आंखों के लिए हानिकारक हो सकता है। इसलिए अगर आप उन इलाकों में हैं जहां सूर्य ग्रहण लग रहा है तो इसे देखने के लिए किसी उपकरण का इस्तेमाल जरूर करें। भारत में भले यह नजारा न दिखे लेकिन हाइब्रिड ग्रहण की घटना को अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा के यूट्यूब चैनल पर देखा जा सकता है जहां इसकी लाइवस्ट्रीमिंग होगी।

कहां देख सकते हैं सूर्य ग्रहण?
आप इस घटना को Time and Date.com पर भी देख सकते हैं जो इस तरह की घटनाओं की लाइवस्ट्रीमिंग करते हैं। यह लाइव स्ट्रीम सुबह 7 बजे और नासा के यूट्यूब चैनल पर स्ट्रीमिंग सुबह 8 बजे शुरू होगी। यह इस साल का पहला ग्रहण है। 2023 में चार ग्रहण देखने को मिलेंगे। इनमें दो सूर्य पर और दो चंद्रमा पर लगेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *