September 28, 2024

सफलता की कहानी : सब्जी उत्पादन से बढ़ी राधा की आमदनी, आय के साथ अब बढने लगा है आत्मविश्वास

0

धार
 महिला विकास परियोजना के माध्यम से ग्रामीण परिवारों को आत्म निर्भर बनाने एवं सशक्त करने के लिए लगातार कार्य किया जा रहा है महिला विकास संस्था एवं विद्याराम संस्था के सहयोग से महिला विकास परियोजना का संचालन सरदारपुर तहसील में किया जा रहा है ! राधा निनामा बताती है कि में संस्था से जुड़ने से पूर्व खेती और मजदूरी करती थी हमारे गावं की राजुड़ी दीदी ने मुझे महिला विकास संस्था की जानकरी दी और में वर्ष 2016 में सदस्य बनाया !

संस्था के प्रबंधक सर अनुप मिश्रा ने मुझे सब्जी विक्री करने के कार्य की प्रेरणा दी उन्होंने मुझे लोन लेने के संबंध में जानकारी दी साथ ही प्रशिक्ष्ण उपलब्ध करवाया ! सर्वप्रथम मुझे 20 हजार रूपये का ऋण दिलवाया गया जिससे मेने गावं में कुछ सब्जी किसानों से खरीदी और कुछ सब्जी मेने मंडी से खरीदी ! में सबसे पहले आस पास के गावं में हाट बजार के दिन जाकर सब्जी की दुकान करने लगी जिससे मुझे सब्जी बेचना आ गया इस कार्य में मेरे पति लक्ष्मण जी भी साथ देनें लगे ! मेरे द्वारा निरंतर यह कार्य किया जाने लगा और सब्जी उत्पादन से निरंतर आय बढने लगी और मेरा काम अच्छा चलने लगा !

वर्ष 2022 में आते आते आज मुझे महिला संस्था के माध्यम से गावं लाबरिया में बजार में पंचायत से बात करके सब्जी का ठेला लगवाया साथ ही मुझे संस्था के माध्यम से बैंक से पुन: 60 हजार रूपये का ऋण मिला जिससे मेने अलग अलग तरह की सभी प्रकार की सब्जी खरीदने और बेचने का कार्य किया ! आज मुझे बजार में सब्जी का ठेला लगाने से प्रतिदिन 1000 रूपये तक खर्चा काट कर शुद्ध मुनाफा मिल रहा है ! में और मेरे पति महिला विकास संस्था का बहुत आभार मानते है की जिन्होंने हम मजदूरी करने वालो को व्यवसाहिक बना दिया !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *