September 27, 2024

ऊर्जा मंत्री तोमर ने ग्वालियर में किया विकास कार्यों का भूमि-पूजन एवं लोकार्पण

0

विकास यात्रा के दौरान सुनी आमजन की समस्याएँ

भोपाल

ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने ग्वालियर शहर के वार्ड-15 में विकास यात्रा के दौरान कहा कि उपनगर ग्वालियर में विकास की एक नई इबारत लिखी जा रही है। जन-जन के कल्याण और विकास की नई सौगातें देने के लिए हर घर तक यह विकास यात्रा पहुँच रही है। इस दौरान तोमर ने लगभग 66 लाख रूपए लागत के विकास कार्यों का भूमि-पूजन एवं लोकार्पण किया।

शुक्रवार को उपनगर ग्वालियर में विकास यात्रा जती की लाइन से प्रारंभ होकर, बाल्मीक बस्ती, लाइन नम्बर-4 तथा 5, कल्लू काछी की बगिया, कृष्ण नगर, सूर्य विहार, राठौर चौक, महेन्द्र नगर, आरसीएस स्कूल से होते हुए विजय नगर में समाप्त हुई।

विकास यात्रा के दौरान मंत्री तोमर ने जती की लाइन में शा. प्रा. विद्यालय के 10 लाख रूपये की लागत से बनाये जा रहे अतिरिक्त भवन का भूमि-पूजन किया। उन्होंने कहा कि हमारे नौनिहालों को अच्छी तथा गुणवत्तापूर्ण शिक्षा मिले, इसके लिए पटेल विद्यालय एवं कन्या विद्यालय फोर्ट रोड को सीएम राइज बनाया गया है। इसके साथ ही शिक्षा नगर विद्यालय को स्मार्ट स्कूल बनाया जा रहा है। तोमर ने कहा कि उपनगर ग्वालियर के सभी प्रा.शा. विद्यालयों को सीएसआर मद से उन्नयन करने का कार्य किया जा रहा है। इस क्षेत्र के निवासियों को घर के नजदीक बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएँ मिलें, इसके लिए बिरला नगर प्रसूति गृह को 100 बिस्तरीय एवं सर्व-सुविधायुक्त बनाया जा रहा है।

मंत्री तोमर ने आँगनवाड़ियों पर लाड़ली लक्ष्मी योजना के प्रमाण-पत्र वितरित किए। साथ ही स्कूलों में पहुँच कर शिक्षकों का सम्मान भी किया और कहा कि मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के पंजीयन के लिए शिविर तो आयोजित किए ही जा रहे हैं, साथ ही घर-घर जाकर ई-केवायसी के साथ पंजीयन का कार्य भी किया जा रहा है, जिससे एक भी पात्र बहना मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के लाभ से वंचित न रहे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *