September 27, 2024

गंगोत्री व यमुनोत्री के कपाट खुले, चारधाम यात्रा आज से हुई प्रारंभ

0

 देहरादून

उत्तराखंड में चार धाम की यात्रा भारत में सबसे लोकप्रिय हिंदू तीर्थस्थलों में से एक है। यह तीर्थ चार पवित्र स्थलों – बद्रीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री की यात्रा है। ये यात्रा आज 22 अप्रैल 2023 से शुरू हो गई है। हर साल सर्दी के मौसम में केदारनाथ, बद्रीनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री 6 महीने के लिए बंद रहते हैं। केदारनाथ धाम के कपाट 25 अप्रैल और बद्रीनाथ धाम के कपाट 27 अप्रैल को खुलेंगे जबकि यमुनोत्री और गंगोत्री के कपाट आज 22 अप्रैल से अक्षय तृतीया के दिन खुल गए हैं। हर साल यात्रा के प्रति लोगों में खासा उत्साह रहता है। अब तक 16 लाख से ज्यादा रजिस्ट्रेशन हो चुके

गंगोत्री धाम के कपाट शनिवार दोपहर 12ः35 और यमुनोत्री धाम के कपाट 12ः41 बजे खुले। इसके बाद केदारनाथ धाम के कपाट 25 अप्रैल और बदरीनाथ धाम के कपाट 27 अप्रैल को खुलेंगे।

इससे पहले शुक्रवार को मुख्यमंत्री पुष्कर सिह धामी ने ऋषिकेश से 2200 यात्रियों के पहले जत्थे को गंगोत्री व यमुनोत्री के लिए रवाना किया। बता दें कि 21 फरवरी से ऑनलाइन पंजीकरण शुरू हुआ। अब तक 16 लाख से अधिक यात्री पंजीकरण करा चुके हैं।

चारधाम यात्रा 2023: जानिए जरूरी बातें

    धामों में तीर्थयात्रियों की सुविधा के लिए टोकन व्यवस्था लागू रहेगी।

    चारधाम यात्रा के लिए पंजीकरण अनिवार्य रहेगा।

    ऑनलाइन के साथ ही ऑनलाइन का विकल्प भी रखा गया है।

श्रद्धालुओं की संख्या सीमित नहीं

इस बीच, प्रदेश सरकार ने चारों धामों बदरीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री में प्रतिदिन दर्शन के लिए श्रद्धालुओं की संख्या सीमित रखने के निर्णय को वापस ले लिया गया है। संख्या निर्धारित करने को लेकर तीर्थ पुरोहितों के साथ ही चारधाम यात्रा मार्गों से जुड़े कारोबारियों के मध्य से विरोध के सुर उठ रहे थे। इसे देखते हुए सरकार ने फैसला वापस ले लिया है।

इसके साथ ही सरकार ने चारों धामों में प्रतिदिन दर्शन के लिए यात्रियों की संख्या निर्धारित कर दी थी। बदरीनाथ में प्रतिदिन 18000, केदारनाथ में 15000, गंगोत्री में 9500 व यमुनोत्री में 5500 प्रतिदिन की संख्या तय की गई थी। कुछ समय पहले तीर्थ पुरोहितों और चारधाम यात्रा मार्गों से जुड़े कारोबारियों ने मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी से मुलाकात कर इस सीमा को हटाने का आग्रह किया था।

अब तक 16 लाख से ज्यादा रजिस्ट्रेशन हो चुके

आज से शुरू हुई यात्रा

गंगोत्री धाम यात्रा – 22 अप्रैल 2023

गंगोत्री धाम के कपाट 22 अप्रैल को दोपहर 12 बजकर 35 मिनट पर खुल गए हैं। उत्तराखंड के गढ़वाल में गंगोत्री हिमनद से गंगा नदी निकलती है।

यमुनोत्री धाम यात्रा- 22 अप्रैल 2023

चारधाम के पहले प्रमुख तीर्थ धाम यमुनोत्री के कपाट 22 अप्रैल को दोपहर 12 बजकर 41 मिनट पर खोल दिये गए हैं। पवित्र यमुना नदी यमुनोत्री से ही निकलती है।

केदारनाथ धाम यात्रा – 25 अप्रैल 2023 (Kedarnath Dham Yatra 2023)

केदारनाथ धाम 25 अप्रैल को सुबह 6 बजकर 20 मिनट पर शुरू होगी। केदारनाथ धाम 12 ज्योतिर्लिंग में से एक है। ऐसा कहा जाता है कि महाभारत के युद्ध में अपने भाईयों की हत्या के पाप का प्रायश्चित करने के लिए पांडव केदारनाथ आए थे।

बद्रीनाथ धाम यात्रा – 27 अप्रैल 2023 (Badrinath Dham Yatra 2023)

बद्रीनाथ धाम के दर्शन लोग 27 अप्रैल को सुबह 7 बजकर 10 मिनट पर कर पाएंगे। कहते हैं कि बद्रीनाथ धाम के दर्शन के बिना चार धाम यात्रा पूरी नहीं होती। भगवान विष्णु के 24 अवतारों में से एक नर और नारायण ऋषि की यह तपोभूमि है।

आईआरसीटीसी टूर पैकेज

आईआरसीटीसी 11 दिन 12 रातों का चार धाम का टूर पैकेज दे रहा है। ये टूर पैकेज दिल्ली, मुंबई, पटना, भुवनेश्वर, इंदौर, भोपाल, रायपुर से 1 मई 2023 से शुरू होगा। तीर्थयात्री आईआरसीटीसी पर्यटन की आधिकारिक वेबसाइट यानी irctctourism.com पर जाकर पैकेज बुक कर सकते हैं।

ये है टूर पैकेज की कॉस्ट

मुंबई के पैकेज की बात करें तो आईआरसीटीसी एयर टूर पैकेज ऑफर कर रहा है। यह मुंबई-दिल्ली-हरिद्वार-बारकोट-जानकीचट्टी-यमुनोत्री-उत्तरकाशी-गंगोत्री-गुप्तकाशी-सोन प्रयाग-केदारनाथ-बद्रीनाथ-हरिद्वार-दिल्ली-मुंबई जैसी जगहों को कवर करेगा। आईआरसीटीसी का तीर्थयात्री हवाई यात्रा पैकेज ट्रिपल ऑक्यूपेंसी के लिए प्रति व्यक्ति 67,000 रुपये से शुरू होता है। हालांकि, टूर पैकेज की कीमतें अलग-अलग है। सिंगल ऑक्यूपेंसी के लिए पैकेज की कीमत 91,400 रुपये होगी जबकि डबल ऑक्यूपेंसी के लिए इसकी कीमत लगभग 69,900 रुपये होगी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *