September 27, 2024

छग के विद्युत वितरण कंपनी के मीटर रीडर ठेका प्रथा समाप्त करने नवा रायपुर धरना प्रदर्शन

0

रायपुर

छत्तीसगढ़ विद्युत वितरण कंपनी लिमिटेड के मीटर रीडर कर्मचारियों ने पूर्व में मुख्यमंत्री द्वारा किए गए घोषणा अनुसार ठेका प्रथा बंद करने की मांग के लिए मीतेर सोनबेर के नेतृत्व में हजारों कर्मचारी नवा रायपुर तूता में नारेबाजी कर मुख्यमंत्री निवास का घेराव करने जा रहे थे जिन्हें पुलिस द्वारा रोक दिया गया।

कर्मचारी नेता विजय कुमार झा, एवं अनियमित कर्मचारी महासंघ के संरक्षक गोपाल प्रसाद साहू ने बताया है कि आंदोलनकारी मीटर रीडरो ने मुख्यमंत्री को याद दिलाया है कि 2018 के चुनाव में आंदोलनकारियों के मंच में आकर इस बात की घोषणा की गई थी कि प्रदेश में ठेका प्रथा, प्लेसमेंट को बंद किया जाएगा। लेकिन दुर्भाग्य है कि उनके चुनावी वादे को याद दिलाने के लिए आंदोलन करना पड़ रहा है और आज भी पूर्ववर्ती सरकार की भांति ठेका प्रथा प्लेसमेंट निरंतर जारी है। इसकी कर्मचारी नेता एवं आम आदमी पार्टी के जिला सचिव विजय कुमार झा ने निंदा की है। उन्होंने कहा है कि विद्युत मंडल 24 घंटे राज्य को धन अर्जित कर रही है। छत्तीसगढ़ में विद्युत का उत्पादन होता है। दूसरे राज्यों में विद्युत बेचे जा रहे हैं।

किंतु उसके निचले स्तर के कर्मचारियों का शोषण निरंतर जारी है। विद्युत मंडल छत्तीसगढ़ को दूध देने वाली गाय समझने वाले राजनेताओं ने इससे लाभ अर्जित किया है। छत्तीसगढ़ विद्युत मंडल में धन अर्जित कर पूर्ववर्ती सरकार में श्री राजीव रंजन एमडी ने बिहार में न केवल चुनाव लड़ा बल्कि विधायक भी बने थे। ऐसी स्थिति में मीटर रीडरों को ठेका प्रथा समाप्त कर सीधे शासकीय राजकोषीय से भुगतान होना चाहिए। इससे राज्य सरकार को करोड़ों रुपए का लाभ भी होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *