September 27, 2024

विदेशी चंदे में बड़ा ‘खेला’, CBI की रडार पर बिहार के 10 एनजीओ, जानिए क्या है पूरा मामला?

0

पटना

बिहार में बीते कुछ दिनों से केंद्रीय जांच एजेंसी सीबीआई की ताबड़तोड़ कार्रवाई जारी है। इस कड़ी में विदेशों से चंदे की राशि प्राप्त करके इसे दूसरे स्थानों या खातों में डायवर्ट करके इसमें गड़बड़ी करने के आरोप में सीबीआई ने ऑक्सफेम नामक संस्थान के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर जांच शुरू की है। यह कार्रवाई फॉरेन कंट्रीब्यूटर रेगुलेशन एक्ट (एफसीआरए), 2010 की विभिन्न धाराओं के अंतर्गत मामला दर्ज करके की जा रही है। इस जांच में यह बात भी सामने आई है कि बिहार के भी 10 एनजीओ को ऑक्सफेम संस्थान की तरफ से पैसे ट्रांसफर किए गए। इन सभी को एक करोड़ रुपये से अधिक की राशि अलग-अलग तारीख में ट्रांसफर की गई।

विदेशी चंदे में बड़ा 'खेला'
ये वही पैसे थे, जिसे विदेशों से ऑक्सफेम संस्थान ने अपने खाते में मंगवाए, फिर इस राशि को देश के कई सामाजिक तथा स्वयंसेवी संगठनों को ट्रांसफर किये गए। सिर्फ वित्तीय वर्ष 2013-14 से 2018-19 तक ऑक्सफेम की इंडिया में मौजूद शाखा को करीब 3 करोड़ 63 लाख रुपये विदेशों के अलग-अलग माध्यम से प्राप्त हुए थे। विदेशों से डोनेशन के नाम पर प्राप्त इस राशि से संबंधित कोई उचित दस्तावेज संस्थान के पास नहीं हैं। ऑक्सफेम इंडिया ने एफसीआरए के नियमों का उल्लंघन करते हुए फंड दूसरे एनजीओ को ट्रांसफर किए हैं। यह राशि डेढ़ करोड़ रुपए से अधिक है। इस मामले को लेकर ऑक्सफेम के देश में मौजूद दिल्ली, पटना समेत कई इकाईयों में सीबीआई छानबीन भी कर चुकी है।

ऑक्सफेम कंपनी पर शिकंजा
आपको बता दें सीबीआई ने विदेशो से प्राप्त होने वाली राशि को दूसरे स्थानों पर डायवर्ट करने के मामले में ऑक्सफेम संस्थान के खिलाफ मामला दर्ज कर कार्रवाई की थी। संस्थान डोनेशन के तौर पर मिली राशि के उचित दस्तावेज नहीं प्रस्तुत कर पाई थी। जिसके चलते एफसीआएए के नियमों का उल्लंघन करने के आरोप में केस दर्ज हुआ है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *