September 26, 2024

‘सिक्सर किंग’ रोहित शर्मा ने आईपीएल में रच दिया इतिहास, बने ऐसा करने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज

0

 नई दिल्ली  

मुंबई इंडियंस को भले ही आईपीएल 2023 के 31वें मुकाबले में पंजाब किंग्स के हाथों हार का सामना करना पड़ा हो, मगर टीम के कप्तान रोहित शर्मा ने इस मैच में इतिहास रच दिया है। पीबीकेएस के खिलाफ हिटमैन ने 27 गेंदों पर 44 रनों की शानदार पारी खेलते हुए 4 चौके और 3 गगनचुंबी छक्के लगाए। इन तीन सिक्स के साथ रोहित शर्मा ने आईपीएल में 250 छक्के पूरे किए और वह इस मुकाम तक पहुंचने वाले पहले भारतीय बने। जी हां, आईपीएल में रोहित शर्मा से पहले मात्र दो बल्लेबाजों ने 250 छक्कों का आंकड़ा छुआ था और यह दोनों भारतीय नहीं थे।
 

आईपीएल के इतिहास में सबसे ज्यादा छक्के जड़ने का रिकॉर्ड यूनिवर्स बॉस क्रिस गेल के नाम है। वेस्टइंडीज के इस धाकड़ सलामी बल्लेबाज ने इंडियन प्रीमियर लीग में खेली 141 पारियों में सर्वाधिक 347 छक्के जड़े थे। वहीं दूसरे पायदान पर एबी डी विलियर्स हैं जिनके नाम 251 छक्के जड़ने का रिकॉर्ड है। यह दोनों बल्लेबाज अब आईपीएल नहीं खेलते हैं ऐसे में रोहित के पास आईपीएल में सिक्सर किंग बनने का शानदार मौका है।

बात भारतीय खिलाड़ियों की करें तो, रोहित शर्मा अब 250 छक्कों के साथ टॉप पर हैं। उनके पीछे चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी दूसरे पायदान पर तो रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली तीसरे पायदान पर हैं।
 
आईपीएल के इतिहास में सबसे ज्यादा छक्के जड़ने वाले खिलाड़ी-

क्रिस गेल- 357
एबी डी विलियर्स- 251
रोहित शर्मा- 250*
एमएस धोनी- 235
विराट कोहली- 229

 

कैसा रहा मुंबई इंडियंस बनाम पंजाब किंग्स मुकाबला?

एमआई के कप्तान रोहित शर्मा ने इस मैच में टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला लिया था। पहले 10 ओवर तक जब पंजाब ने 4 विकेट खोए थे, तब तक तो ऐसा लग राह था कि रोहित शर्मा का यह फैसला सही है, मगर इसके बाद जब कप्तान सैम कुर्रन ने हरप्रीत सिंह और अन्य खिलाड़ियों के साथ रनगति को बढ़ाया तो मुंबई की मुश्किलें बढ़ गई। सैम कुर्रन ने 55 रनों की शानदार पारी खेल टीम को 214 के स्कोर तक पहुंचाया। इस स्कोर का पीछा करते हुए मुंबई इंडियंस के लिए कैमरून ग्रीन (67) और सूर्यकुमार यादव (57) ने अर्धशतक जड़े, मगर दोनों बल्लेबाज टीम को जीत नहीं दिला पाए। एमआई की यह इस सीजन की तीसरी हार है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed