September 25, 2024

CM अशोक गहलोत ने दिए ये संकेत- कांग्रेस राजस्थान में अपनाएगी BJP का गुजरात चुनाव मॉडल?

0

 राजस्थान

साल के आखिर में राजस्थान में विधानसभा चुनाव होने हैं। बीजेपी और कांग्रेस समेत तमाम दलों ने चुनावी तैयारियां शुरू कर दी हैं। एक तरफ जहां भारतीय जनता पार्टी(BJP) राजस्थान में सत्ता वापसी की जद्दोजहद में लगी हुई है वहीं कांग्रेस भी सरकार दोहराने की तैयारियों में लगी हुई है। ऐसे में दोनों ही पार्टियों ने अपनी-अपनी रणनीति बनानी शुरू कर दी हैं। राजस्थान की राजनीति की जानकारी रखने वाले विशेषज्ञों का मानना है कि गहलोत इन दिनों फ्रंटफुट पर खेल रहे हैं। विशेषज्ञों का यहां तक मानना है कि राजस्थान चुनाव के लिए कांग्रेस आलाकमान ने गहलोत को फ्रीहैंड दे रखा है यानि कि राजस्थान विधानसभा चुनाव से संबंधित फैसलों को लेने के लिए गहलोत को स्वतंत्रता दी गई है। ऐसे में यह भी माना जा रहा है कि राजस्थान विधानसभा चुनाव में कांग्रेस बीजेपी के गुजरात चुनावी मॉडल को अपना सकती है। बता दें कि गुजरात विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने अपने कई वर्तमान विधायकों का टिकट काट दिया था। इसके बाद जो नतीजे आए वो चौंकाने वाले थे। पिछले साल हुए गुजरात विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने अब तक की सबसे बड़ी जीत हासिल करते हुए इतिहास रच दिया था।

क्या था बीजेपी का गुजरात चुनाव मॉडल
पिछले साल गुजरात में विधानसभा चुनाव हुए थे। इन चुनावों में बीजेपी ने अब तक की सबसे बड़ी जीत दर्ज की थी। इन चुनावों में भाजपा ने 156 सीटों पर जीत दर्ज की थी। इस दौरान भाजपा ने गुजरात में अपने कई वर्तमान विधायकों का टिकट काट दिया था। राजनीतिक विशेषज्ञों का मानना है कि ऐसा ही मॉडल राजस्थान में अशोक गहलोत सरकार अपनाना चाह रही है। ऐसी संभावना है कि राजस्थान में भी कई वर्तमान विधायकों का टिकट काटा जा सकता है।

कई विधायकों के टिकट कटने के संकेत
साल के आखिर यानि कि दिसंबर में राजस्थान में विधानसभा चुनाव कराने की संभावना बन रही है। ऐसे में माना जा रहा है कि गहलोत अपने कई विधायकों का टिकट काट सकते हैं। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, गहलोत ने पिछले दिनों एक सर्वे करवाया था। इस सर्वे में कुछ विधायकों को अच्छे नंबर नहीं मिले थे। ऐसे में गहलोत ने अपने विधायकों को इशारों-इशारों में यह संकेत दे दिया है कि राजस्थान की जनता कुछ विधायकों के कामकाज से संतुष्ट नहीं है। ऐसे में उन विधायकों का टिकट काटा जा सकता है। बदा दें कि इससे पहले कांग्रेस पार्टी ने राजस्थान के विधायकों का सर्वे करवाया था। सर्वे में कुछ विधायकों का फीडबैक अच्छा नहीं आया था। बता दें कि इसी तरह बीजेपी ने गुजरात के विधानसभा चुनावों में किया था। भाजपा ने अपने कई वर्तमान विधायकों का टिकट काट दिया था। चुनाव परिणाम आने के बाद आंकड़ों ने सबको चौंका दिया था। अपने 27 सालों का वर्चस्व कायम रखते हुए भाजपा ने अब तक की सबसे बड़ी जीत दर्ज की थी। इन चुनावों में बीजेपी को 156 सीटों पर जीत मिली थी।

60-70 विधायकों का कट सकता है टिकट
राजस्थान विधानसभा चुनाव को लेकर सीएम गहलोत बड़ा धमाका करने वाले हैं। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, राजस्थान विधानसभा चुनावों में कांग्रेस के 30-35 फीसदी विधायकों का टिकट कट सकता है। ऐसा माना जा रहा है कि विधायकों का टिकट कटने का आंकड़ा 60 से 70 तक भी पहुंच सकता है। इस दौरान यह कयास भी लगाए जा रहे हैं।

सचिन पायलट पर साधी चुप्पी
राजस्थान की राजनीति के जानकारों का मानना है कि कांग्रेस आलाकमान ने राजस्थान चुनाव में गहलोत को काफी हद तक निर्णय लेने की आजादी दी हुई है। इस दौरान यह भी देखा जा सकता है कि पायलट के मुद्दे पर गहलोत ने चुप्पी साधी हुई है। उनकी इस चुप्पी के मायने निकाले जा रहे हैं। ऐसा माना जा रहै कि गहलोत चुनाव में पायलट ग्रुप के विधायकों का टिकट काट सकते है। ऐसे कयास इसलिए भी लगाए जा रहे हैं क्योंकि वो राजस्थान में अपना प्रभाव कायम कर पायलट का प्रभाव कम करना चाहते हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed