September 25, 2024

UP निकाय चुनाव: नोएडा की ये नगर पंचायत बनाएगी रिकॉर्ड, किसी भी पद पर नहीं होगा चुनाव

0

 नोएडा

नोएडा की रबूपुरा नगर पंचायत ने प्रदेश के इतिहास की नई इबारत लिखी है। नगर पंचायत अध्यक्ष और सभासद के सभी 12 वार्ड में एक-एक प्रत्याशी ने ही पर्चा भरा है। आपसी सहमति से जेवर विधायक धीरेंद्र सिंह के भतीजे और भाजपा प्रत्याशी शशांक सिंह का अध्यक्ष और सभी 12 सभासदों का निर्विरोध चुना जाना तय हो गया है।

जनपद में सभी छह नगर निकायों के लिए नामांकन प्रक्रिया चल रही थी। सोमवार को नामांकन का अंतिम दिन था। रविवार तक किसी ने पर्चा नहीं दाखिल किया था। बताते हैं कि अध्यक्ष समेत सभी वार्डों के लिए आपसी सहमति से चुनाव की कवायद चली थी। यही कारण रहा कि अध्यक्ष और सभी 12 वार्डों के लिए सिर्फ एक-एक उम्मीदवारों ने पर्चा भरा। नगर पंचायत अध्यक्ष पद के प्रत्याशी शशांक सिंह ने नामांकन किया। शाम को तीनबजे तक कोई नामांकन न आने के कारण सभी 12 सभासद और अध्यक्ष पद पर शशांक सिंह का निर्विरोध चुना जाना तय है। शशांक सिंह जेवर विधायक धीरेंद्र सिंह के भतीजे हैं और उनके बड़े भाई निवर्तमान चेयरमैन वीरेंद्र प्रताप सिंह के बेटे हैं। 2017 में ठाकुर वीरेंद्र प्रताप सिंह ने भारी मतों से नगर पंचायत अध्यक्ष पद पर जीत हासिल की थी।

भाजपा के दो नामों पर नहीं बनी सहमति
भाजपा ने रबूपुरा नगर पंचायत के 12 वार्ड के लिए अपने प्रत्याशी घोषित किए थे। पार्टी की सूची के 10 सभासद निर्विरोध चुना जाना तय हो गया, जबकि दो वार्ड में दूसरे प्रत्याशी निर्विरोध चुने जाएंगे। सभासद के लिए वार्ड नंबर एक से संजू, वार्ड नंबर दो से पूजा, तीन से शारदा, चार से रोहित सिंघल, पांच से धीरज, छह से शहनाज, सात से प्रेम कुमार, आठ से पूनम, नौ से अनु, 10 से कुलदीप, 11 से साबिया और वार्ड नंबर 12 से राकेश ने नामांकन पत्र जमा किया है। भाजपा ने वार्ड नौ से शाहिद अब्दुल सलाम दिलशाद और 10 से गिरिराज शर्मा को टिकट दिया था। लेकिन इन पर सहमति नहीं बन पाई।

मजहर अली थे पहले चेयरमैन
रबूपुरा नगर पंचायत में विधायक धीरेंद्र सिंह के परिवार से ही चेयरमैन बनते रहे हैं। हालांकि नगर पंचायत के पहले चेयरमैन मजहर अली थे। ठाकुर गजराज सिंह तीन बार चेयरमैन चुने गए। फिर ठाकुर नवल सिंह, ठाकुर नेत्रपाल सिंह, ठाकुर सुरेंद्र पाल सिंह, राजकुमारी सिंह, धीरेंद्र सिंह, उषा सिंह व वीरेंद्र सिंह चेयरमैन बने।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *