September 25, 2024

WTC के लिए टीम इंडिया का ऐलान, रहाणे की वापसी

0

नईदिल्ली.
   

वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के लिए टीम इंडिया का ऐलान हो गया है. टीम में अंजिक्य रहाणे की वापसी हुई है. मंगलवार को बीसीसीआई ने टीम इंडिया का ऐलान किया. इस टीम में सबसे खास बात अंज‍िक्य रहाणे की वापसी रही. रहाणे का बल्ला आईपीएल में खूब गरजा है.

रहाणे ने 15 महीने बाद टीम में वापसी की. श्रेयस अय्यर के चोटिल हो जाने के कारण बाहर हो जाने से उनकी टीम में वापसी तय मानी जा रही थी. अय्यर ने पीठ दर्द के लिए ब्रिटेन में ऑपरेशन करवाया है.

पूर्व कप्तान अजिंक्य रहाणे ने आस्ट्रेलिया के खिलाफ सात से 11 जून तक ओवल में होने वाले विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप (डब्ल्यूटीसी) फाइनल के लिए भारतीय टीम में वापसी की. रोहित शर्मा की अगुवाई वाली टीम में इसके अलावा कोई बड़ा बदलाव नहीं किया गया है.

 

केएस भरत टीम में शामिल एकमात्र विशेषज्ञ विकेटकीपर हैं, जबकि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू सीरीज के लिए टीम में शामिल ईशान किशन और सूर्यकुमार यादव को वर्तमान टीम से बाहर किया गया है. वहीं जसप्रीत बुमराह को जगह नहीं मिली है. वह चोटिल चल रहे हैं.

वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप (WTC) 2023 के फाइनल में भारतीय टीम का सामना ऑस्ट्रेलिया से होगा. इन दोनों टीमों के बीच फाइनल मुकाबला 7 जून से लंदन के ओवल मैदान पर खेला जाएगा. इस ब्लॉकबस्टर फाइनल मैच पर दुनिया भर के तमाम क्रिकेट फैन्स की अभी से ही निगाहें टिकी हैं.

क्यों मिला रहाणे को मौका?

दरअसल, सूर्यकुमार यादव को टेस्ट में टीम इंड‍िया ने ट्राय किया था. वहीं श्रेयस अय्यर इंजर्ड हैं. जबकि रहाणे का इस आईपीएल में शानदार प्रदर्शन रहा है. 34 साल के अजिंक्य रहाणे ने चेन्नई के प्रदर्शन में शानदार भूमिका न‍िभाई है.

रहाणे इस आईपीएल में अब तक पांच मैचों में 199.04 के स्ट्राइक रेट से 209 रन बना चुके हैं. ये इस सीजन में किसी बल्लेबाज का सबसे ज्यादा स्ट्राइक रेट है. उनकी बैटिंग देखकर फैन्स और क्रिकेट एक्सपर्ट भी हैरान हैं.

KKR के खिलाफ मुकाबले में रहाणे ने जिस तरह की बैटिंग की, वो वाकई हैरान कर देने वाला था. रहाणे ने उस मैच में  29 गेंदों पर 71 रनों की पारी में ऐसे शॉट्स लगाए, जिसने एबी डिविलियर्स की याद दिला दी. मुंबई के खिलाफ मैच में भी रहाणे ने 27 गेंदों का सामना करते हुए 61 रन बना डाले थे.

आख‍िरी टेस्ट कब खेला टेस्ट?

रहाणे ने टीम इंडिया के लिए आख‍िरी टेस्ट पिछले साल जनवरी में दक्ष‍िण अफ्रीका के ख‍िलाफ खेला था. इस मैच में पहली पारी में उन्होंने 9 और दूसरी पारी में 1 रन बनाया था.

अंजिक्य रहाणे का टेस्ट रिकॉर्ड

रहाणे ने टेस्ट में टीम इंडिया के लिए कुल 82 टेस्ट मैच खेले हैं. इसमें उन्होंने 4931 रन बनाए हैं. उनका एवरेज 38.52 है. रहाणे के नाम टेस्ट में 12 शतक और 25 अर्धशतक हैं. उनका उच्चतम स्कोर 188 का है.

टीम इंडिया स्क्वॉड

रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, केएल राहुल, केएस भरत (विकेकीपर), आर अश्विन, रवींद्र जेडजा, अक्षर पटेल, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, उमेश यादव, जयदेव उनादकट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *