September 25, 2024

भेंट-मुलाकात : अब कौशल्या विहार के नाम से जाना जाएगा कमल विहार ,बिरगांव में खुलेगा ITI कालेज- सीएम भूपेश

0

 रायपुर .
 मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज रायपुर ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र के बोरियाखुर्द में भेंट-मुलाकात कार्यक्रम के दौरान क्षेत्रवासियों को 167 करोड़ रूपए के विकास कार्याे की सौगात दी। इनमें 36 करोड़ रुपये से अधिक के विभिन्न विकास कार्यों का लोकार्पण और 126 करोड़ रुपये से अधिक के कार्यों का भूमिपूजन शामिल है। इसके अलावा इस कार्यक्रम में सीएम ने कमल विहार का नाम बदल कर कौशल्य़ा विहार किए जाने व बिरगांव में आईटीआई कालेज खोले जाने की घोषणा की है।

मुख्यमंत्री बघेल ने कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार ने सभी के हित के लिए काम किया है। छत्तीसगढ़ की परंपरागत संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए परंपरागत त्योहारों के अवसर पर छुट्टी की भी घोषणा की गई है। पौराणिक और ऐतिहासिक धरोहरों को सजाने संवारने का भी काम सरकार द्वारा किया जा रहा है। पहले लोग बस्तर जाने से डरते थे लेकिन आज बस्तर क्षेत्र में शांति का माहौल है। मुख्यमंत्री ने कहा कि बिजली बिल हाफ योजना से 42 लाख परिवारों को 32 सौ करोड़ का लाभ दिया जा चुका है।

 bhent mulakaat मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा रायपुर ग्रामीण विधानसभा के बोरियाखुर्द में आयोजित भेंट-मुलाकात में की गई घोषणाएं :-

1. कबीर नगर एवं सड्डू स्थित हाउसिंग बोर्ड की पुरानी कालोनियों की नालियों, सीवर लाइन, चेंबर आदि की मरम्मत व सुधार कार्य करवायेंगे।

2. विधानसभा क्षेत्र में आने वाली बीएसयूपी कॉलोनियों में सीवर सीपेज, चेंबरों के सुधार आदि के लिए प्रति बीएसयूपी कॉलोनी हेतु 50-50 लाख रू प्रदान करेंगे।

3. बीरगांव में आईटीआई खोला जायेगा ।

4. bhent mulakaat रायपुर नगर निगम के वार्ड 04 में नवनिर्मित शासकीय स्कूल गंगानगर भनपुरी का स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल में उन्नयन किया जाएगा।

5. सरोरा के हाईस्कूल का हायर सेकेंडरी स्कूल में उन्नयन किया जाएगा।

6. शासकीय मीडिल स्कूल रावाभांठा एवं सोनडोंगरी को हाईस्कूल में उन्नयन किया जायेगा।

7. वार्ड क्रमांक 08 के सड्डू मुक्तिधाम में बाउण्ड्रीवाल निर्माण व सौंदर्यीकरण का कार्य करवाया जायेगा ।

8. उरकुरा, बोरियाखुर्द के हाई स्कूलों के लिए अतिरिक्त कक्ष का निर्माण करवाया जाएगा।

9. वार्ड क्रमांक 07 के दलदल सिवनी महावीर क्रीड़ा खेल मैदान में अहाता निर्माण करवाया जाएगा।

10. नगर पंचायत माना कैम्प के तालाब का गहरीकरण व सौंदर्यीकरण करवाया जायेगा।

11. कमल विहार का नामकरण कौशल्या विहार करने की घोषणा।

12. अमलीडीह के महाविद्यालय का नामकरण कौशल्या माता के नाम पर करने की घोषणा।

विकास कार्यों का शिलान्यास व लोकार्पण

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने नगर पालिक निगम रायपुर के 09 कार्यों के लिए 38 करोड़ 02 लाख 79 हजार रुपये, नगर पालिक निगम बीरगांव के 16 कार्यों के लिए 05 करोड़ 78 लाख 76 हजार रुपये तथा लोक निर्माण विभाग के 12 विभिन्न विकास कार्यों के लिए 38 करोड़ 56 हजार, नगर पंचायत माना के विकास कार्यों के लिए 44 करोड़ 37 लाख रुपये, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग से संबंधित विकास कार्यों के लिए 19 लाख 36 हजार रुपये के कार्यों का भूमिपूजन किया। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने छत्तीसगढ़ स्टेट पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी लिमिटेड के लिए 04 करोड़ 03 लाख 22 हजार की लागत के 02 विकास कार्यों का भी शिलान्यास किया।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *