September 25, 2024

किसानों की आय नहीं, हाय बढ़ी- ​​​​​​​कमलनाथ, CM शिवराज का पलटवार- आप हाय-हाय ही करेंगे

0

 भोपाल.

 मध्य प्रदेश में किसानों की आय को लेकर कांग्रेस (Congress) और बीजेपी (BJP) में जुबानी जंग शुरू हो गई है. प्रदेश में किसानों की आय दोगुना होने के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (CM Shivraj Singh Chouhan) के दावे को पूर्व मंत्री कमलनाथ (Ex CM Kamal Nath) ने झूठा बताया है. कमलनाथ ने सवाल किया है,"कौन सी रिपोर्ट है और कौन सा कौन सा अध्ययन है,जिस पर सीएम किसानों की आय दोगुनी बता रहे हैं?"

शिवराज सिंह चौहान ने क्या दावा किया था

दरसअल, सोमवार को रीवा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने दावा किया था कि प्रदेश में किसानों की आय दोगुनी हो गई है. इस पर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ ने ट्वीट कर पलटवार किया और पूछा है कि वह कौन सी रिपोर्ट और कौन सा अध्ययन है जिसके आधार पर आपने किसानों की आमदनी दोगुनी से अधिक होने का दावा किया है? कृपया उस रिपोर्ट को सार्वजनिक कीजिए,अगर मध्य प्रदेश के किसान उस रिपोर्ट को सत्य मान लेंगे तो मैं स्वयं आपका अभिनंदन करुंगा.

    मुख्यमंत्री शिवराज जी आज आपने प्रधानमंत्री की मौजूदगी में रीवा में घोषणा की कि मध्यप्रदेश में किसानों की आमदनी दोगुनी से अधिक हो गई है। मध्यप्रदेश विधानसभा में आपके वर्तमान कार्यकाल में विधायकों ने अनेक बार किसानों की आमदनी दोगुनी होने को लेकर सवाल पूछा है लेकिन एक सवाल के उत्तर…

पीसीसी चीफ कमलनाथ ने आगे कहा कि उन्होंने विधानसभा में अनेक बार किसानों की आमदनी दोगुनी होने को लेकर सवाल पूछा है लेकिन किसानों की आमदनी दोगुनी होने की बात आपकी सरकार ने नहीं बताई.22 मार्च 2022 को कृषि पर बनी स्थायी समिति ने संसद में अपनी रिपोर्ट पेश कर बताया था कि मध्य प्रदेश के किसानों की मासिक आय 9740 रुपए से घटकर 8339 हो गई है.

किसानों की आय पर कमलनाथ का क्या कहना है

कमलनाथ ने आरोप लगाया कि सच्चाई यह है कि आपने (शिवराज सिंह चौहान) मध्य प्रदेश के 34 लाख से अधिक किसानों को डिफाल्टर बना दिया है.आपने किसान कर्ज माफी बंद करके किसानों के ऊपर अत्याचार किया है.आपने न्यूनतम समर्थन मूल्य पर दिया जाने वाला बोनस समाप्त कर दिया है.आपने ओलावृष्टि और अतिवृष्टि के शिकार हुए किसानों को आज तक मुआवजा नहीं दिया है.मध्य प्रदेश के इतिहास में आपसे ज्यादा किसान विरोधी मुख्यमंत्री कोई नहीं हुआ है.

वहीं,रीवा में सोमवार को राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस सम्मेलन में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि प्रदेश में गेहूं और धान का उत्पादन चार गुना बढ़ा है. 35 गुना उत्पादन सरसों का बढ़ गया है.किसानों की आय दोगुनी हो गई है.जब से बाणसागर बांध बनकर तैयार हुआ है,तब से अकेले रीवा जिले के 3.25 लाख हेक्टेयर में सिंचाई हो रही है.सीएम चौहान ने आरोप लगाया कि कांग्रेस कार्यकाल में सड़कों में सिर्फ गड्ढे हुआ करते थे.बीजेपी की सरकार जब से देश और प्रदेश में आई चमचमाती सड़कें दीं.हाईवे बने, रेल और एयर कनेक्टिविटी बढ़ी.रीवा के सोलर पॉवर प्लांट से 750 मेगावॉट बिजली का उत्पादन हो रहा है.मुख्यमंत्री ने कहा कि चार लाख 11 हजार आवासहीनों को प्रधानमंत्री द्वारा गृह प्रवेशम् कराकर सौगात दी गई है.

CM का पलटवार…

विकास बंद नहीं होगा, जलने वाले जला करें

CM शिवराज ने कहा, जाकी रही भावना जैसी, प्रभु मूरत देखी तिन तैसी… वे तो हाय-हाय ही करेंगे। मैं अकेले रीवा का उदाहरण दे रहा हूं। गेहूं का उत्पादन साढे़ चार गुना हो गया है, जाकर देख लें। धान का उत्पादन साढे़ पांच गुना हो गया है। सरसों का उत्पादन 35 गुना हो गया है। मूंग का उत्पादन 7 गुना हो गया। अब कमलनाथ बेचारे किसान की बात क्या जानें। उनका खेती से वास्ता ही क्या है?

मैं कांग्रेस से पूछना चाहता हूं कि कांग्रेस, राजा, नवाब, अंग्रेज सब मिलाकर मध्यप्रदेश में साढे़ सात लाख हेक्टेयर सिंचाई की व्यवस्था थी। हमने 45 लाख हेक्टेयर तक सिंचाई का रकबा पहुंचा दिया। बिजली का उत्पादन 29 मेगावाट था, हमने 28000 मेगावाट पहुंचा दिया। आप इंदौर देख लीजिए कांग्रेस के जमाने में क्या था? आप भोपाल, जबलपुर, ग्वालियर, सागर, रीवा देख लीजिए। विकास होता है तो भारतीय जनता पार्टी के समय में होता है। विकास बंद नहीं होगा, विकास जारी रहेगा। जलने वाले जला करें।

चुनावी साल में घोषणाएं और इवेंट करने के आरोपों पर CM ने कहा- क्या महाकाल लोक कोई आज चुनाव को देखकर बना है? एक चरण का काम पूरा हो गया, दूसरे चरण का काम होने वाला है। सलकनपुर देवी लोक की बात कब हुई थी? हम तो 17 साल से काम कर रहे हैं। चार लाख किलोमीटर सड़कें चुनाव देखकर बनाई क्या?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *