September 24, 2024

पाक सेना प्रमुख रक्षा संबंधों को मजबूत करने के लिए चीन के दौरे पर

0

इस्लामाबाद
 पाकिस्तान के सेना प्रमुख जनरल असीम मुनीर द्विपक्षीय रक्षा संबंधों को बढ़ावा देने के उद्देश्य से चीन की चार दिवसीय आधिकारिक यात्रा पर हैं। पिछले साल नवंबर में पाकिस्तानी सेना का पदभार संभालने के बाद से यह जनरल मुनीर की चौथी विदेश यात्रा है। जनवरी में उन्होंने सऊदी अरब और संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) का दौरा किया था।

उसके बाद, उन्होंने सुरक्षा से संबंधित रणनीतिक मुद्दों पर चर्चा करने के लिए ब्रिटेन के रक्षा मंत्रालय के निमंत्रण पर वहां का दौरा किया था। ब्रिटेन यात्रा के बाद जनरल मुनीर ने फिर से संयुक्त अरब अमीरात का दौरा किया था। सेना की मीडिया शाखा ने सोमवार को एक बयान में कहा, ‘थल सेनाध्यक्ष (सीओएएस) द्विपक्षीय सैन्य संबंधों को बढ़ाने के लिए चीन की चार दिवसीय आधिकारिक यात्रा पर हैं।’

आर्थिक संकट से जूझ रहे पाकिस्तान पर अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) के बढ़ते दबाव के बीच सेना प्रमुख की यह यात्रा चीन से कम से कम छह अरब अमेरिकी डॉलर की वित्तीय सहायता की व्यवस्था करने के लिए है। हालांकि, यात्रा के वित्तीय उद्देश्य के बारे में आधिकारिक तौर पर कुछ भी नहीं कहा गया है। सऊदी अरब और संयुक्त अरब अमीरात के बाद चीन एकमात्र देश है जो पाकिस्तान को महत्वपूर्ण सहायता प्रदान करता है।

अब तक, सऊदी अरब और संयुक्त अरब अमीरात ने पाकिस्तान को तीन अरब अमेरीकी डॉलर देने का ऐलान किया है। पाकिस्तान में राजनीतिक उथल-पुथल के कारण आर्थिक संकट गहरा गया है। एक ओर गठबंधन सरकार और पाकिस्तान के अपदस्थ प्रधानमंत्री इमरान खान की पार्टी तहरीक-ए-इंसाफ के बीच लड़ाई तथा दूसरी ओर पंजाब में चुनाव कराने को लेकर सरकार और न्यायपालिका के बीच तकरार ने वित्तीय संकट को और गहरा कर दिया है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *