September 24, 2024

बड़ी कार्रवाई : 90 प्राइवेट स्‍कूलों पर लगा जुर्माना, कोरोना काल में वसूली थी मनमानी फीस

0

  गौतमबुद्ध नगर
   
   नोएडा के प्राइवेट स्‍कूलों पर डीएम मनीष कुमार ने बड़ी कार्रवाई की है. बता दें कि हाल ही में हाईकोर्ट ने प्राइवेट स्‍कूलों को कोरोना काल में वसूली गई फीस का 15 फीसदी पैरेंट्स को लौटाने का आदेश दिया था. जिन स्‍कूलों ने इस आदेश का पालन नहीं किया है, उन पर जिले के डीएम ने 1-1  लाख रुपये का जुर्माना लगा दिया है.

कोरोना काल में ली थी मनमानी फीस
जिन स्‍कूलों पर जुर्माना लगाया गया है उनमें जिले के नामचीन स्‍कूल भी शामिल हैं. कोरोना महामारी के समय स्‍कूलों ने अभिभावकों से पूरी स्‍कूल फीस वसूली थी. इसके खिलाफ अभिभावकों ने हाईकोर्ट में अपील की थी जिसके तहत स्‍कूलों को फीस लौटाने का आदेश दिया गया था. हाईकोर्ट का कहना था कि स्‍कूलों को लॉकडाउन के समय ली गई फीस का 15 फीसदी अभिभावकों को लौटाना होगा.

हाईकोर्ट ने दिया था आदेश
कोर्ट ने माना था कि लॉकडाउन के समय स्‍कूल केवल टीचिंग फीस के अलावा और कोई भी फीस मांगने के हकदार नहीं थे. ऐसे में जो स्‍टूडेंट्स उसी स्‍कूल में आगे की पढ़ाई कर रहे हैं उनकी मौजूद फीस में सेटलमेंट करने और जो स्‍टूडेंट्स स्‍कूल छोड़ चुके हैं उनकी फीस लौटाने का आदेश दिया था.

1-1 लाख का लगा जुर्माना
हालांकि, कोर्ट के आदेश के बावजूद गौतमबुद्ध नगर जिले के कई स्‍कूलों ने न ही अभिभावकों को फीस लौटाई, और न ही फीस एडजस्‍ट की. नोएडा के डीएम ने अब इन स्‍कूलों की पहचान की है और ऐसे स्‍कूलों पर 1-1 लाख का जुर्माना लगा दिया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *