September 24, 2024

सिर्फ भारत को ही है अपने नागरिकों की चिंता, सूडान से लौटे भारतीयों ने लगाए ‘नरेंद्र मोदी जिंदाबाद’ के नारे

0

 नई दिल्ली
संकटग्रस्त सूडान में फंसे भारतीयों को 'ऑपरेशन कावेरी' के तहत सुरक्षित भारत लाया जा रहा है। अब तक दो जत्था भारत लाया जा चुका है। पहले जत्थे में कुल 360 और दूसरे में 128 लोग शामिल थी। भारत लौटने वाले लोगों के चेहरे पर खुशी का ठिकाना नहीं था। दिल्ली एयरपोर्ट लैंड होते ही यात्रियों ने भारत माता की जय, नरेंद्र मोदी जिंदाबाद और इंडियन आर्मी जिंदाबाद के नारे लगाए। भारत सरकार के द्वारा भारतीय वायुसेना के विमानों के द्वारा सूडान में फंसे भारतीयों को वापस लाया जा रहा है।

आपको बता दें कि सऊदी अरब के जेद्दा से 360 भारतीयों के पहले जत्थे को लेकर भारतीय वायुसेना का विमान बुधवार रात भारत पहुंच गया। जैसे ही विमान रात नौ बजे नई दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर उतरा, लोगों के चेहरे खुशी से खिल गए। हवाई अड्डे पर उतरते ही यात्रियों ने नारे लगाए।

'सिर्फ भारत ही अपने लोगों को निकाल रहा'
नई दिल्ली हवाई अड्डे पर उतरे जत्थे में आई एक महिला ने कहा कि भारत सरकार ने हमें बहुत मदद की। वहां स्थिति काफी खतरनाक थी और हमारा यहां सुरक्षित पहुंचना बड़ी बात है। मैं प्रधानमंत्री मोदी और भारत सरकार को धन्यवाद देती हूं। एक अन्य भारतीय सुरेंद्र सिंह यादव ने सकुशल भारत लौटने के बाद कहा कि मैं वहां आईटी प्रोजेक्ट के लिए गया था और वहीं फंस गया। दूतावास और सरकार ने बहुत मदद की। करीब एक हजार लोग जेद्दा में हैं। सरकार काफी तेजी से बचाव अभियान चला रही है। सूडान से लौटकर आए भरत ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और विदेश मंत्री एस जयशंकर को धन्यवाद देते हुए कहा कि सऊदी अरब की सरकार ने भी बेहतर काम किया। एक अन्य नागरिक गौरव जैन ने कहा कि अभी केवल भारत सरकार ही है, जो अपने नागरिकों को बचाने पर ध्यान दे रही है। विकसित देश केवल अपने राजनयिकों को बचाने पर ज्यादा ध्यान दे रहे हैं।

भारतीय वायु सेना का सी-17 सैन्य परिवहन विमान बुधवार को भारतीय नागरिकों को जेद्दा से मुंबई लाने के लिए रवाना हो गया। यह विमान गुरुवार की सुबह मुंबई पहुंच जाएगा। इस विमान में 128 भारतीय सवार है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *