September 23, 2024

एससीओ रक्षा मंत्रियों के बीच आज होने वाली बैठक में शामिल होगा पाकिस्तान

0

नई दिल्ली
शंघाई सहयोग संगठन यानी एससीओ की आज होने वाली बैठक में पाकिस्तान भी शामिल हो सकता है। यह बैठक एससीओ के सदस्य देशों के रक्षा मंत्रियों के बीच होनी है। इससे पहले, पाकिस्तान के तीन सदस्यीय सैन्य प्रतिनिधिमंडल ने नई दिल्ली में विशेषज्ञ कार्य समूह की बैठक में हिस्सा लिया था।

भारत ने बैठक में शामिल होने के लिए दिया था निमंत्रण
बता दें, भारत ने पाकिस्तान के रक्षा मंत्री ख्वाजा आसिफ और विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो को एससीओ बैठक में शामिल होने का निमंत्रण दिया था। एससीओ रक्षा मंत्रियों की बैठक अप्रैल में तो विदेश मंत्रियों के बैठक मई में होगी।

आठ देशों का संगठन है एससीओ
एससीओ आठ देशों का संगठन है। इसका वर्तमान अध्यक्ष भारत है। इन देशों में भारत, पाकिस्तान, चीन, रूस, कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, ताजिकिस्तान और उज्बेकिस्तान शामिल हैं। रक्षा मंत्रियों के बीच होने वाली बैठक में तेजी से बदल रहे क्षेत्रीय सुरक्षा हालात. अफगानिस्तान का ताजा घटनाक्रम, आतंकवाद और उग्रवाद से लड़ने में सहयोग बढ़ाने के तरीकों पर प्रमुख रूप से चर्चा हो सकती है।

दो पर्यवेक्षक देश भी बैठक में लेंगे हिस्सा
इस बैठक में चीन के रक्षा मंत्री ली शांगफू, रूस के रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगू समेत ताजिकिस्तान, ईरान, उज्बेकिस्तान और किर्गिस्तान के रक्षा मंत्री शामिल होंगे। इसके अलावा, दो पर्यवेक्षक देश बेलारूस और ईरान भी बैठक में शामिल होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *