September 23, 2024

नई शिक्षा नीति लागू होने के बाद विभाग को तीनों सत्रों का सिलेबस तैयार करना था, 14 में बनी अड़चन

0

भोपाल

प्रदेश के 1365 कॉलेजों में तृतीय वर्ष में करीब चार लाख 90 हजार विद्यार्थियों का प्रवेश हुआ है। विद्यार्थियों का तीसरा सत्र शुरू होने में ज्यादा समय शेष नहीं हैं। उच्च शिक्षा विभाग ने तीसरे वर्ष का सिलेबस तैयार कर लिया है। विभाग को 83 सब्जेक्ट का सिलेबस तैयार करना है, जिसमें 14 पूरे तरीके से तैयार नहीं हो सके हैं। अभी तक विभाग 69 कोर्स का सिलेबस ही तैयार कर सका है। जबकि नई शिक्षा नीति लागू होने के बाद विभाग को तीनों सत्रों का सिलेबस तैयार कर लेना था।

नई शिक्षा नीति के तहत तीसरे वर्ष का सत्र जुलाई से शुरू हो जाएगा। सत्र शुरू होने में दो माह शेष है और विभाग अभी तक तीसरे वर्ष का पूरा सिलेबस तैयार नहीं कर सका है। अभी तक विभाग 69 सिलेबस ही तैयार कर सका है। जबकि 14 का सिलेबस तैयार होना शेष है।

    विभागीय अधिकारियों का कहना है कि विभाग ने समय रहते 69 सिलेबस को तैयार कर लिया है। उन्हें वेबसाइट पर अपलोड कर दिया गया है। वहीं, शेष 14 कोर्स में कुछ समस्याएं आ रही थीं, जिन्हें जल्द ही दूर कर पूर्ण कर लिया जाएगा। हालांकि उक्त 14 कोर्स में विद्यार्थियों की संख्या बहुत कम है। इसलिए चिंता की कोई बात नहीं है। सत्र शुरू होने के पहले सभी को अपने सिलेबस वेबसाइट पर आसानी से मिल जाएंगे।  

बिना किताबों के निकल गया प्रथम, द्वितीय वर्ष
नई शिक्षा नीति के प्रथम और द्वितीय वर्ष में प्रवेश लेने वाले विद्यार्थियों ने बिना किताबों से अध्ययन किए परीक्षाओं में भागीदारी की है या कर रहे हैं।

 विभाग ने समय रहते सिलेबस तो तैयार लिया है, लेकिन किताबों का इंतजाम नहीं कर सकता है। ऐसे में विद्यार्थियों के हाथों में सिलेबस तो रहेगा लेकिन तृतीय वर्ष भी बिना किताबों के निकालना होगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *