September 23, 2024

भारत के साथ संबंध ऐतिहासिक हैं, सहयोग को और मजबूत करना चाहते हैं: सोमालिया के स्वास्थ्य मंत्री

0

नई दिल्ली
 सोमालिया के स्वास्थ्य मंत्री डॉ. अली हाजी अदन ने कहा कि उनके देश के भारत के साथ ऐतिहासिक संबंध हैं और उन्होंने नई दिल्ली के साथ सहयोग को और मजबूत करने पर जोर दिया। सोमालिया के स्वास्थ्य मंत्री और विभिन्न देशों के प्रतिनिधि ‘एडवांटेज हेल्थकेयर इंडिया’ कार्यक्रम के छठे संस्करण में भाग लेने के लिए राष्ट्रीय राजधानी में हैं। इस कार्यक्रम का उद्देश्य देश में ‘चिकित्सा मूल्य यात्रा’ यानी चिकित्सकीय सेवाओं के लिए की जाने वाली यात्रा को बढ़ावा देना है।

अदन ने  दिल्ली के अपोलो अस्पताल का दौरा किया। उन्होंने कहा, ‘‘सोमालिया और भारत सरकार के बीच ऐतिहासिक संबंध हैं। बड़ी संख्या में सोमाली लोग चिकित्सकीय कारणों से भारत आते हैं। हम भारत के साथ सहयोग को और मजबूत करना चाहते हैं।’’ मिस्र के उप स्वास्थ्य मंत्री डॉ. अहमद हुसैन शेहता एल्सोबकी ने भी अपोलो अस्पताल का दौरा किया। उन्होंने कहा, ‘‘हमने नवीनतम तकनीक देखी। हमने देखा कि काफी प्रगति की गई है। हम मिस्र में अपने लोगों को प्रशिक्षित करने के लिए अस्पताल के साथ समझौता करना चाहते हैं। बैठक काफी उपयोगी रही और यह भारत तथा मिस्र के बीच सहयोग का मार्ग प्रशस्त करेगी।’’

इंडोनेशिया के स्वास्थ्य मंत्रालय के निदेशक सुगियांतो ने बृहस्पतिवार को गुरुग्राम स्थित मेदांता अस्पताल का दौरा किया। उन्होंने कहा कि भारतीय चिकित्सक दोनों देशों में बेहतर विशेष स्वास्थ्य सेवा समाधान प्रदान करने के लिए उनके देश का दौरा कर सकते हैं। उन्होंने कोविड-19 वैश्विक महामारी पर काबू पाने में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के प्रयासों और कठिन समय में दुनिया को टीकों की आपूर्ति करने के भारत के मानवीय प्रयासों की भी प्रशंसा की।

प्रधानमंत्री मोदी ने ‘वन अर्थ, वन हेल्थ- एडवांटेज हेल्थकेयर इंडिया 2023’ का बुधवार को ऑनलाइन उद्धाटन किया था। इस सम्मेलन में बांग्लादेश, आर्मेनिया, भूटान, मिस्र, घाना, गिनी, मालदीव, नाइजीरिया, रूस और सोमालिया के स्वास्थ्य मंत्रियों ने भाग लिया। भूटान के दक्षिणी जिला स्वास्थ्य अधिकारी थिनले चोडेन ने गुरुग्राम स्थित विभिन्न अस्पतालों का दौरा किया।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *