September 23, 2024

संस्थागत प्रसव को बढ़ावा देना जरूरी : कलेक्टर

0

जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक में कलेक्टर श्री प्रसाद के निर्देश

कटनी
कलेक्टर अवि प्रसाद ने संस्थागत प्रसव को बढ़ावा देने एवं मातृ मृत्यु दर में कमी लाने सार्थक प्रयासों का सिलसिला निरंतर जारी रखने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने तदाशय के निर्देश शुक्रवार को जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक में स्वास्थ्य अधिकारियों को दिए।बैठक में मुख्यचिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. प्रदीप मुडि़या, सिविल सर्जन डॉ. यशवंत वर्मा सहित अन्य चिकित्सक व स्वास्थ्य कर्मी मौजूद रहे।

कलेक्टर श्री प्रसाद ने कहा कि सभी गर्भवती की प्रसव पूर्व जॉंच होना आवश्यक है, जिससे समय पर जोखिम की पहचान कर मातृ-शिशु मृत्यु दर को कम किया जा सके। प्रसव पूर्व होने वाली सभी जांचे हर हाल में निरूशुल्क किया जाना सुनिश्चित हो।

कलेक्टर ने कहा कि एनीमिया प्रबंधन के लिए प्रसव पूर्व जॉंच के प्रति महिलाओं की जागरूकता तथा ए.एन.एम. की सक्रियता न सिर्फ एनीमिया रोकथाम में सहायक होती है, बल्कि सुरक्षित मातृत्व की आधारशिला भी तैयार करती है। इसलिए गर्भवती महिलाओं की चारों प्रसव पूर्व जॉंच माता एवं उसके गर्भस्थ शिशु की स्थिति स्पष्ट करती है और संभावित जटिलताओं का पता चलता है।

कलेक्टर श्री प्रसाद ने कहा कि स्वास्थ्य केन्द्रों में रिक्त पदों पर ए.एन.एम. को भेजा गया है, ज्वाइन नहीं करने वाली ए.एन.एम. का वेतन आहरित नहीं किया जाये।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *