September 23, 2024

नक्सली कमांडर जगदीश पर पुलिस ने जारी किया इनाम

0

दंतेवाड़ा
 छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा में डीआरजी के काफिले पर आईईडी बम से हमले के मामले में पुलिस ने बड़ा खुलासा किया है. पुलिस ने दावा किया है कि प्रतिबंधित माओवादी संगठन CPI(ML) के जगदीश ने इस वारदात को अंजाम दिया है. इस वारदात में जगदीश के साथ उसकी पत्नी हेमला और ससुर विनोद हेमला भी शामिल थे. पुलिस ने इन सभी की तस्वीरें जारी करते हुए उनकी गिरफ्तारी पर नगद इनाम की घोषणा की है.

पुलिस के मुताबिक जगदीश की पत्नी दरभा डिवीजन में डॉक्टर टीम की कमांडर है. वहीं उसका ससुर विनोद कांगेर घाटी एरिया कमेटी का इंचार्ज है. बता दें कि इस हमले में अरनपुर से दंतेवाड़ा आ रहे डीआरजी के काफिले पर 26 अप्रैल को आईईडी ब्लास्ट हुआ था. इस वारदात में डीआरजी के दस जवानों के साथ बस के चालक की मौके पर ही मौत हो गई थी. इस वारदात के बाद हरकत में आई छत्तीसगढ़ पुलिस और डीआरजी ने बड़े स्तर पर जांच और कांबिंग ऑपरेशन शुरू किया है.

इस दौरान पता चला है कि वारदात के वक्त महज 100 मीटर की दूरी पर कुख्यात माओवादी जगदीश खुद मौजूद था. उसने खुद इस वारदात की प्लानिंग की थी. इस प्लानिंग में उसकी पत्नी हेमला और ससुर विनोद भी शामिल था. पुलिस ने बताया कि आठवीं पास उसकी पत्नी हेमला पढ़ाई छोड़ने के बाद भी माओवादी ग्रुप में शामिल हो गई थी और इन दिनों संगठन में दरभा डिवीजन की डॉक्टर टीम को कमांड कर रही है.

इसी प्रकार जगदीश का ससुर विनोद हेमला भी इस संगठन के कांगेर घाटी एरिया कमेटी का इंचार्ज है. पुलिस ने इस इनपुट का सत्यापन करने के बाद जगदीश, उसकी पत्नी और ससुर समेत अन्य सभी माओवादियों की तस्वीरें जारी की है. इसके साथ ही इनकी गिरफ्तारी पर नगद इनाम की घोषणा की है.

 

मामले की जांच कर रहे पुलिस अधिकारियों के मुताबिक इस वारदात को अंजाम देने के लिए माओवादियों ने ‘फॉक्सहोल मैकेनिज्म’ का इस्तेमाल किया था. इसके लिए इन्होंने कुछ दिन पहले ही रास्ते की खुदाई कर जमीन के नीचे IED प्लांट कर दिया था.पुलिस ने बताया कि फॉक्सहोल मैकेनिज्म सुरंग खोदने की एक विशेष शैली होती है.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *