September 23, 2024

कर्नाटक में बीजेपी ने जारी किया ‘प्रजा ध्वनि’ घोषणा पत्र, प्रियंका के बयान पर मचा घमासान

0

बेंगलुरु  

कर्नाटक में 10 मई को होने वाले मतदान के लिए सियासी घमासान जारी है। ताजा खबर यह है कि भाजपा ने अपना विजन डॉक्यूमेंट जारी कर दिया है। इसमें पहली बार मतदान करने वाले युवाओं के लिए विशेष घोषणाएं की गई हैं। वहीं नेताओं के धुआंधार चुनाव प्रचार जारी है। बयानबाजी और पलटवार भी खूब हो रहे हैं। कर्नाटक में बीजेपी ने आज अपना घोषणा पत्र जारी कर दिया है. बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा की अगुवाई में ‘प्रजा ध्वनि’ घोषणा पत्र जारी किया गया.
बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने बेंगलुरु में कर्नाटक चुनाव के लिए पार्टी का विजन डॉक्यूमेंट जारी  किया।

बीजेपी ने अपने मेनिफेस्टो में 7 'A' को ध्यान में रखा है. इनमें Anna, Akshara, Aarogya, Abhivruddhi, Aadaya और Abhaya शामिल हैं. इसके साथ ही बीजेपी ने बीपीएल कार्ड धारकों को तीन फ्री कुकिंग गैस सिलेंडर देने का वादा किया है. इसके अलावा हर वार्ड में एक अटल आहार केंद्र स्थापित करने और पोषण स्कीम के तहत हर बीपीएल कार्ड धारक परिवार को आधा लीटर नंदिनी दूध देने का वादा किया है.

बीजेपी ने गरीब लोगों को राज्य में 10 लाख घर देने की भी घोषणा की है. वहीं सामाजिक न्याय निधि स्कीम के तहत एससी-एसटी महिलाओं को पांच साल के लिए 10 हजार रुपये की एफडी करने का वादा किया है. इसके साथ ही बीजेपी ने वादा किया है कि वह कर्नाटक अपार्टमेंट स्वामित्व अधिनियम, 1972 में सुधार करेगी. इसके लिए कर्नाटक रेजिडेंट्स वेलफेयर कंसल्टेटिव कमेटी का गठन किया जाएगा, जोकि बेंगलुरु में अपार्टमेंट में रहने वालों के लिविंग स्टैंडर्ड में सुधार करेगा.

मेनिफेस्टो पर सीएम बोम्मई क्या बोले?

वहीं मेनिफेस्टो को जारी करते हुए सीएम बसवराज बोम्मई ने कहा कि राज्य के विकास में मेनिफेस्टो को ध्यान में रखा जाता है. हम मजबूत राज्य में विश्वास करते हैं जो मजबूत केंद्र की ओर ले जाएगा. ये जनता का घोषणापत्र है. इस घोषणा पत्र को सुधाकर एंड टीम ने तैयार किया है. उन्होंने लोगों और विशेषज्ञों से राय भी ली है.

कर्नाटक में बीजेपी के प्रमुख वादे

1- बीपीएल परिवार को हर साल उगाड़ी, गणेश चतुर्थी और दीपावली पर तीन गैस सिलेंडर दिए जाएंगे  

2- नगर निगम के प्रत्येक वार्ड में किफायती, गुणवत्ता वाला और स्वस्थ भोजन देने के लिए अटल आचार केंद्र  

3- पोषण योजना के तहत बीपीएल परिवार को हर दिन आधा किलो नंदिनी दूध और हर महीने पांच किलो श्री अन्न श्री धन्य राशन किट मुहैया कराई जाएगी

4- समान नागरिक संहिता लागू करने के लिए एक उच्च स्तरीय समिति बनाई जाएगी  

5- बेघरों के लिए दस लाख मकान तैयार किए जाएंगे  

6- एससी एसटी घरों की महिलाओं लिए पांच साल की 10 हज़ार रुपये की एफडी

7- सरकारी स्कूलों को विश्व स्तरीय मानदंडों के अनुसार अपग्रेड  

8- सीनियर सिटीजन के लिए हर साल मुफ़्त हैल्थ चेक अप  

9- कल्याण सर्किट, बनवासी सर्किट, परशुराम सर्किट, कावेरी सर्किट, गंगापुरा सर्किट के लिए 2500  करोड़

10 – 5 लाख के लोन पर कोई ब्याज नहीं लगेगा

11- 5 किलो चावल और 5 किलो मोटा अनाज देने का ऐलान

12- किसानों को बीज के लिए 10 हजार रुपये दिए जाएंगे
 

कर्नाटक में 10 मई को होगा चुनाव

आपको बता दें कि कर्नाटक में विधानसभा चुनाव के लिए एक ही चरण में मतदान 10 मई को होगा और 13 मई को नतीजे घोषित किए जाएंगे. यहां पिछली बार मई 2018 में विधानसभा चुनाव हुए थे. कर्नाटक में 224 विधानसभा सीटें हैं. पिछले विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने 104 सीटों पर जीत हासिल की थी. वहीं, कांग्रेस ने 80 और जेडी(एस) ने 37 सीटें जीती थीं. हालांकि, किसी दल को बहुमत नहीं मिला था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *