September 23, 2024

अमेरिका में बैंकिंग संकट जारी एक और दिग्गज बैंक डूबा, सारी संपत्ति भी बिकी

0

कैलिफोर्निया
अमेरिका का एक और दिग्गज बैंक 'फर्स्ट रिपब्लिक बैंक' डूब गया है। अमेरिकी नियामकों ने इस बैंक की सारी संपत्ति जब्त कर ली है। इसके साथ ही जेपी मॉर्गन चेस बैंक ने संकटग्रस्त फर्स्ट रिपब्लिक बैंक को खरीद लिया है और उसकी सभी जमाओं और अधिकांश संपत्तियों को अपने कब्जे में ले लिया है। फेडरल डिपॉजिट इंश्योरेंस कॉर्प (एफडीआईसी) ने यह जानकारी दी है।

      एफडीआईसी ने सोमवार तड़के कहा कि कैलिफोर्निया के नियामकों ने फर्स्ट रिपब्लिक को बंद कर दिया है और इसे रिसीवर के रूप में नियुक्त किया है। जेपी मॉर्गन चेस फर्स्ट रिपब्लिक बैंक की सभी जमाओं और अधिकांश संपत्तियों का अधिग्रहण करेगा।

      अमेरिका के आठ राज्यों में फर्स्ट रिपब्लिक बैंक की 84 शाखाएं सोमवार को जेपी मॉर्गन चेस बैंक की शाखाओं के रूप में फिर से खुलेंगी। सैन फ्रांसिस्को स्थित फर्स्ट रिपब्लिक मार्च की शुरुआत से बुरे वक्त का सामना कर रहा था और ऐसा माना जा रहा था कि बैंक ज्यादा वक्त तक एक स्वतंत्र संस्था के रूप में जीवित नहीं रह सकता है।

अमेरिकी नियामकों के आपातकालीन हस्तक्षेप के बाद जेपी मॉर्गन चेस एंड कंपनी ने संकटग्रस्त बैंक का अधिग्रहण किया है। इससे पहले बैंक अपनी बैलेंस शीट में आई गड़बड़ियों को दूर करने में विफल साबित हुआ क्योंकि जमाकर्ताओं ने बैंक से अधिका निकासी कर ली थी। इस अधिग्रहण के साथ ही जेपी मॉर्गन फर्स्ट रिपब्लिक की संपत्ति का भी अधिग्रहण करेगा, जिसमें लगभग 173 बिलियन डॉलर का ऋण और 30 बिलियन डॉलर की प्रतिभूतियां और 92 बिलियन डॉलर की जमा राशि शामिल है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *