September 24, 2024

भारत की पहली अंडर वाटर सी टनल नवंबर में खुलने वाली है, गिरगांव से वर्ली केवल 10 मिनट में

0

मुंबई
एक रिपोर्ट के अनुसार 10.58 किलोमीटर लंबी MCRP लिंक मरीन ड्राइव को बांद्रा-वर्ली सी लिंक से जोड़ती है और तटीय सड़क परियोजना का सिर्फ एक हिस्सा है. इस हाई-स्पीड कोस्टल रोड का लक्ष्य पीक आवर्स के दौरान गिरगांव से वर्ली तक के 45 मिनट के आवागमन को घटाकर केवल 10 मिनट करना है.

सुरंगें, जिनका व्यास 12.19 मीटर है, समुद्र तल से 17-20 मीटर नीचे है. लगभग 1 किलोमीटर हिस्सा समुद्र के नीचे है. सुरंगें मालाबार हिल में 72 मीटर की गहराई तक पहुंचती हैं. सुरंग के एंट्री और एग्जिट प्वाइंट पर अगला हिस्सा फाइबरग्लास का बना होगा. इस परियोजना की अगुआई कर रहे अतिरिक्त नगर आयुक्त अश्विनी भिडे ने कहा कि सुरंग का 93 प्रतिशत काम पूरा हो चुका है.

सुरंग के अंदर छह पार मार्ग होंगे, चार पैदल चलने वालों के लिए और दो मोटर चालकों के लिए. प्रत्येक सुरंग में 3.2 मीटर की तीन लेन हैं. परियोजना प्रबंधन सलाहकार (PMC) दक्षिण कोरिया स्थित योशिन इंजीनियरिंग कंपनी के एक वरिष्ठ टनल इंजीनियर नमकक चो ने कहा कि प्रत्येक टनल में दो लेन परिचालन के लिए होंगी, जबकि तीसरी का उपयोग आपात स्थिति में या वाहनों में वृद्धि होने पर किया जाएगा.

परियोजना का एक अन्य आकर्षण भारत के इतिहास में अब तक की सबसे बड़ी टनल बोरिंग मशीन (TBM) का उपयोग है. टीबीएम का वजन 1,700 टन से अधिक है और यह लगभग 12 मीटर लंबा है. जहां बोरिंग का काम जनवरी 2021 में शुरू हुआ, वहीं टीबीएम को असेंबल करने और लॉन्च करने का काम एक साल पहले शुरू हुआ.

कंस्ट्रक्शन टीम को चीन के साथ लॉकडाउन और भू-राजनीतिक तनाव सहित कई चुनौतियों का सामना करना पड़ा. चो ने याद किया कि कैसे चीन से इंजीनियरों का आगमन, जिन्हें टीबीएम को संचालित करने के तरीके पर इंजीनियरों को प्रशिक्षित करने के लिए मुंबई साइट का दौरा करना था, भारत और चीन के बीच महामारी और राजनीतिक तनाव के कारण देरी हुई.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *