September 24, 2024

जीरे का भाव ऑल टाइम हाई, बिगाड़ा किचन का जायका

0

नईदिल्ली

सब्जी हो या दाल, जीरा (Cumin/Jeera Price) हर डिश के स्वाद को बढ़ाने में कारगर साबित होता है। हालांकि, बीते कुछ दिनों से जीरे की बढ़ती कीमतों ने खाने के जायके को बिगाड़ दिया है। पिछले सप्ताह शुरुआत में इसके भाव मुनाफावसूली के कारण गिरे थे लेकिन अब एक बार फिर तेजी आई है। मंगलवार को एनसीडीईएक्स (नेशनल कमोडिटी एक्सचेंज) पर जीरा की कीमत ₹46,250 प्रति क्विंटल के नए ऑल टाइम हाई को टच किया। इससे पहले ऑल टाइम हाई कीमत ₹42,440 प्रति क्विंटल थी।

तेजी की वजह
जिंस बाजार के विशेषज्ञों के मुताबिक आगामी सीजन में कम पैदावार की आशंका के कारण घरेलू बाजार में मांग बढ़ गई है। मांग और आपूर्ति की कमी की वजह से जीरा की कीमतें बढ़ रही हैं। सीरिया और तुर्की द्वारा मांग में वृद्धि और कम आपूर्ति के कारण अंतरराष्ट्रीय बाजार में भी जीरा की कीमतों में तेजी आने की आशंका है। विशेषज्ञों के मुताबिक जीरा की कीमतें सितंबर के अंत तक बढ़कर 51,000 रुपये प्रति क्विंटल तक जा सकती हैं। वहीं, मोतीलाल ओसवाल के वाइस प्रेसिडेंट-रिसर्च अमित सजेजा ने कहा-घरेलू और अंतरराष्ट्रीय बाजार दोनों में बढ़ती मांग-आपूर्ति की कमी के कारण जीरा की कीमतों में तेजी आई है।

निर्यात बढ़ना भी एक कारण
इसके अलावा आईआईएफएल सिक्योरिटीज के अनुज गुप्ता ने कहा- अंतरराष्ट्रीय बाजार में चीन से जीरा की भारी मांग है और सीरिया और तुर्की द्वारा कम आपूर्ति के कारण अब भारत पर हर किसी की निगाहें हैं। चीन और अन्य देशों के लिए भारत जीरा का आपूर्तिकर्ता बन गया है। इसलिए भारत से बढ़ता निर्यात भी घरेलू बाजार में मांग-आपूर्ति की कमी का एक प्रमुख कारण है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *