September 24, 2024

डाटा कलेक्शन के लिए रायपुर स्मार्ट सिटी को मिली राष्ट्रीय स्तर पर सराहना

0

रायपुर

आवासन एवं शहरी कार्य मंत्रालय भारत सरकार के निर्देशन में शहर विकास और जन  सुविधाओं से संबंधित आँकड़े के बेहतर व उपयोगी संकलन के लिए रायपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड को राष्ट्रीय स्तर पर सराहना मिली है। इन उपलब्ध आंकड़ों के समुचित उपयोग से नागरिक सुविधाओं के विस्तार के लिए लागू किए जाने वाले नवाचारों का क्रियान्वयन सुगम हो सकेगा।

रायपुर स्मार्ट सिटी लि. द्वारा बुनियादी जन सुविधाओं के उपयोग संबंधी ये आँकड़े एकत्र कर इंडिया अर्बन डाटा एक्सचेंज प्रोग्राम के तहत भारत सरकार को उपलब्ध कराए गए थे। इन आंकड़ों का उपयोग नागरिक सुविधाओं को विस्तारित करने संचालित होने वाले नवाचारों में होगा। रायपुर स्मार्ट सिटी ने ये डाटा नगर निगम, स्मार्ट सिटी मिशन के प्रोजेक्ट के साथ ही सुविधाओं और जन सेवा के लिए कार्य कर रहे अन्य शासकीय  विभागों द्वारा संचालित कार्यक्रमों व कार्य योजनाओं से संबंधित हैं, जिसका समुचित लाभ आम नागरिकों को सुगमता पूर्वक प्राप्त हो रहा है। रायपुर स्मार्ट सिटी ने विभिन्न विभागों से समन्वय कर संबंधित डाटा संकलन उपरांत भारत सरकार को उपलब्ध कराये गए थे।

आवासन एवं शहरी कार्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव व स्मार्ट सिटी मिशन के डायरेक्टर श्री कुणाल कुमार  एवं भारत सरकार के इंडिया अर्बन डाटा एक्सचेंज प्रोग्राम के सीईओ डॉ. इंदर गोपाल ने इन आंकड़ों को नवाचारों के लिए उपयुक्त आँकड़ें मानते हुए रायपुर स्मार्ट सिटी लि. के प्रयासों को सराहा है। उन्होंने इस आशय का प्रशंसा पत्र रायपुर स्मार्ट सिटी के एम डी श्री मयंक चतुवेर्दी को प्रेषित किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *