September 24, 2024

पीएचडी रिसर्च पेपर्स का होगा डिजिटलाइजेशन : उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. यादव

0

भोपाल

उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. मोहन यादव ने कहा है कि जल्द ही पीएचडी रिसर्च पेपर्स को डिजिटलाइज किया जायेगा। इससे पारदर्शिता बनी रहेगी और कॉपिंग नहीं होगी। उन्होंने कहा कि शीघ्र ही पीएचडी गाइड्स के लिये भी अटल बिहारी वाजपेयी सुशासन और नीति विश्लेषण संस्थान के सहयोग से संगोष्ठी का आयोजन किया जायेगा। मंत्री डॉ. यादव मंगलवार को विभागीय समीक्षा कर रहे थे।

मंत्री डॉ. यादव ने उच्च शिक्षा विभाग के 700 सहायक प्राध्यापकों, ग्रंथपाल, क्रीड़ा अधिकारियों को परिवीक्षा अवधि समाप्त होने पर बधाई देते हुए कहा कि शेष बचे हुए आदेश भी शीघ्र निकालें। उन्होंने सीधी भर्ती प्राध्यापकों के समान ही पदोन्नत प्राध्यापकों को भी 10 हजार एपीपी प्रदान करने पर सहमति व्यक्त की। मंत्री डॉ. यादव ने कहा कि विभाग से संबंधित लंबित प्रस्तावों को केबिनेट में प्रस्तुत करने की प्रक्रिया पर जल्द कार्यवाही करें। वित्तीय कठिनाइयों के निराकरण के लिये वित्त मंत्री के साथ संयुक्त बैठक आयोजित करने के निर्देश दिये।

मंत्री डॉ. यादव ने कहा कि मध्यप्रदेश निर्वाचन आयोग के सहयोग से प्रदेश के 75 चिन्हित शासकीय महाविद्यालयों द्वारा विधानसभावार मतदान जागरूकता के संबंध में कैप बेस लाइन सर्वे की कार्यवाही की जा रही है। इसमें कैम्पस के छात्रावास के विद्यार्थियों के भी मतदाता परिचय-पत्र बनाना सुनिश्चित किया जाये।

प्रमुख सचिव उच्च शिक्षा के.सी. गुप्ता ने सीएम राइज आदर्श महाविद्यालय तथा मॉडल महाविद्यालय के संबंध में प्रेजेन्टेशन के माध्यम से जानकारी साझा की। आयुक्त उच्च शिक्षा कर्मवीर शर्मा ने शासकीय महाविद्यालयों के नामकरण की जानकारी देते हुए बताया कि अब तक 61 प्रस्ताव प्राप्त हुए थे, जिसमें से 28 के कार्य पूर्ण कर लिये गये हैं। नामकरण के लिये 33 प्रकरण प्रक्रियाधीन है। इसके अतिरिक्त शर्मा ने निर्माण कार्यों की जानकारी तथा रूसा एवं विश्व बैंक वित्त पोष्ज्ञित परियोजना अंतर्गत स्वीकृत निर्माण कार्यों की जानकारी दी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *