September 24, 2024

प्रदेश में फिलहाल न तेज गर्मी, न, लू नहीं और ओलावृष्टि से राहत भी नहीं, तीन सिस्टम एक्टिव

0

 भोपाल.

प्रदेश में फिलहाल बारिश, तेज हवाएं और ओलावृष्टि से राहत नहीं मिलने वाली है। अगले सप्ताह तक मौसम ऐसा ही रहेगा। इस कारण तापमान बढ़ने के आसार भी नहीं है। ऐसा प्रदेश में एक्टिव तीन सिस्टम की वजह से हो रहा है। मंगलवार को भोपाल, रीवा, जबलपुर, ग्वालियर, सागर, रायसेन समेत कई जिलों में जमकर बारिश हुई।

मौसम वैज्ञानिक एचएस पांडे ने बताया कि अभी उत्तर भारत में वेस्टर्न डिस्टर्बेंस (पश्चिमी विक्षोभ) एक्टिव है, जबकि एक ट्रफ लाइन साउथ वेस्ट एमपी से नॉर्थ तमिलनाडु तक गुजर रही है। तीसरे सिस्टम का असर चक्रवात के रूप में देखने को मिल रहा है, जो साउथ छत्तीसगढ़ पर बना है। इस कारण प्रदेश में गरज-चमक और तेज हवाओं के साथ बारिश हो रही है। 8 मई तक प्रदेश में कहीं-कहीं हल्की बारिश जारी रहेगी। बादल भी छाए रहेंगे। वहीं, अगले 2-3 दिन तक कुछ संभाग में तेज बारिश, 40 से 50Km प्रतिघंटे की रफ्तार से तेज हवाएं और ओलावृष्टि का दौर जारी रहेगा।

आज इन जिलों में एक्टिविटी
मौसम विभाग के अनुसार बुधवार को सिस्टम की एक्टिविटी रीवा, जबलपुर, शहडोल और सागर संभाग के जिलों में रहेगी। यहां कई जगहों पर बारिश हो सकती है। इंदौर, उज्जैन, भोपाल और चंबल में कहीं-कहीं बारिश के आसार हैं। शहडोल-जबलपुर संभाग में ओले गिर सकते हैं, जबकि नर्मदापुरम, बैतूल, रायसेन और खरगोन में भी ओलावृष्टि की संभावना है। प्रदेशभर में तेज हवाओं का दौर भी जारी रहेगा। यहां दोपहर बाद मौसम बदल जाएगा।

अभी टेम्प्रेचर बढ़ने के चांस नहीं
मौसम वैज्ञानिक पांडे ने बताया कि आमतौर पर मई के पहले सप्ताह में तापमान एवरेज 41-42 डिग्री के बीच रहता है, जबकि वर्तमान में यह 32-33 डिग्री के बीच है यानी 9 से 10 डिग्री तक टेम्प्रेचर लुढ़क गया है। 8 मई तक प्रदेशभर में मौसम बदला रहेगा। इसके बाद ही तापमान में बढ़ोतरी होगी। इसके चलते 15-20 मई तक तो प्रदेश में हीट वेव यानी गर्म हवाएं और तेज गर्मी पड़ने की संभावना कम ही है।

भोपाल में 6 मई तक बारिश की संभावना
राजधानी में 6 मई तक बारिश होने की संभावना है। 3 मई को कुछ इलाकों में हल्की बारिश हो सकती है, जबकि 4 मई को मौसम साफ रहने का अनुमान है। 5 और 6 मई को तेज बारिश हो सकती है। इससे पहले मंगलवार दोपहर बाद मौसम बदला सा रहा। दिन में हल्के बादल भी छाए रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *