September 25, 2024

ऑल टाइम हाई पहुंची चांदी, ₹78292 पर पहुंची कीमत

0

मुंबई

अमेरिकी डॉलर के कमजोर होने और बैंक संकट की ताजा लहर के कारण वैश्विक और घरेलू बाजार में सोने और चांदी की कीमत में आज भी उछाल देखने को मिल रहा है। मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर जून 2023 के लिए सोने का वायदा भाव ₹61,629 प्रति 10 ग्राम के उच्च स्तर पर चला गया, जो ₹61,845 के ऑल टाइम हाई से केवल ₹216 कम था। जबकि, जुलाई 2023 के लिए चांदी का फ्यूचर कांट्रैक्ट भी उच्च स्तर पर खुला और 78,292 रुपये प्रति किलोग्राम के उच्च स्तर पर पहुंच गया जो एमसीएक्स पर इसका नया ऑल टाइम है।

अमेरिका में बैंक संकट से उछल रहे भाव

कमोडिटी मार्केट के जानकारों के मुताबिक, अमेरिकी डॉलर में कमजोरी और पैकवेस्ट बैनकॉर्प और वेस्टर्न एलायंस बैंककॉर्पोरेशन के कारण अमेरिका में ताजा बैंक संकट के कारण सोने और चांदी की कीमतों में तेजी आ रही है। आईआईएफएल सिक्योरिटीज के वाइस प्रेसिडेंट-रिसर्च अनुज गुप्ता ने कहा, “पीएसीवेस्ट बैनकॉर्प संकट के बाद अमेरिका में ताजा बैंक संकट के कारण सोने और चांदी की कीमतों में तेजी का रुझान है। बैंक संकट अमेरिकी अर्थव्यवस्था में आर्थिक मंदी को बढ़ावा दिया है, जिसने अमेरिकी डॉलर को और कमजोर कर दिया है, जो पहले से ही यूएस फेड रेट पॉज इंडिकेशन के बाद बिकवाली के दबाव में था।"

 

कहां तक जाएगी सोने-चांदी की कीमत

सोने और चांदी के आउटलुक पर अनुज गुप्ता ने कहा, “सोने की दर आज 60,000 के सपेार्ट पर खड़ी है, जबकि इसका प्रमुख समर्थन 59,500 के स्तर पर रखा गया है। ऊपर की ओर सोने की कीमत 62,200 के स्तर पर रेजिस्टेंट का सामना कर रही है। इसी तरह चांदी की कीमत में आज प्रतिरोध 80,000 रुपये प्रति किलोग्राम है जबकि अंतरराष्ट्रीय बाजार में प्रतिरोध 27 डॉलर प्रति औंस पर है। वहीं,  कमल ज्वेलर्स देहरादून के प्रवीण रस्तोगी कहते हैं कि रूस और यूक्रेन युद्ध के बढ़ने और अमेरिका में कई बैंकों के डूबने से निवेशकों के लिए सोना सबसे मुफीद हो गया है। शेयर बाजार में भी अभी अस्थिरता का दौर जारी है। ऐसे में निवेशकों के लिए सबसे सुरक्षित निवेश सोना बन गया है। सोने में तेजी बने रहने ही उम्मीद अभी है जल्दी ही यह 65 हजार तक भी पहुंच सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *