September 25, 2024

तीर्थ यात्रियों की परेशानियां हुईं खत्म, चारों धामों में मौसम साफ

0

सोनप्रयाग

उत्तराखंड चार धाम यात्रा 2023 पर जाने वाले तीर्थ यात्रियों के लिए बड़ा अपडेट सामने आया है। केदारनाथ-बदरीनाथ सहित चारों धामों में दर्शन पर जाने वाले तीर्थ यात्री पिछले तीन दिनों से खराब मौसम की वजह से परेशान थे। उत्तराखंड मौसम पूर्वानुमान में कोई भी अलर्ट जारी नहीं किया गया है। चारों धामों में मौसम साफ हो गया है।

03 मई से केदारनाथ यात्रा पर भी मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रहीं थीं, लेकिन अब यात्रा शुरू हो चुकी है। शनिवार को भी गौरीकुंड से तीर्थ यात्रियों को केदारनाथ धाम के लिए रवाना किया गया है। ऐसे में अब राजस्थान, एमपी, दिल्ली-एनसीआर, यूपी सहित देश के कई राज्यों से उत्तराखंड चार धाम यात्रा पर जाने वाले तीर्थ यात्रियों ने राहत की सांस ली है।

केदारनाथ यात्रा मार्ग में भैरव और कुबेर गदेरे में हिमस्खलन को काटते हुए रास्ता तैयार कर दिया गया है। जबकि सुरक्षा कर्मियों की निगरानी के बीच यात्री आवाजाही कर रहे हैं। शुक्रवार को बड़ी संख्या में तीर्थयात्रियों ने केदारनाथ के लिए प्रस्थान किया। हालांकि यहां अभी घोड़े-खच्चरों की आवाजाही नहीं हो पा रही है।  

केदारनाथ धाम में लगातार हो रही बर्फबारी के चलते ऊपरी क्षेत्रों में हिमस्खलन का खतरा बना है। भैरव और कुबेर गदेरे में ग्लेशियर आने से बीते दो दिन पूर्व मार्ग बाधित हो गया था, जिसे शुक्रवार को आवाजाही के लिए खोल दिया हालांकि बीते दिन भी तीर्थयात्रियों ने इस स्थान को सुरक्षा कर्मियों की मौजूदगी में रास्ता पार किया।

डीडीएमए लोनिवि ने बर्फ हटाकर रास्ता खोल दिया जबकि पुलिस, एसडीआरएफ, डीडीआरएफ, वाईएमएफ के जवानों की देखरेख में यात्रियों को रास्ता पार कराया गया। जिलाधिकारी मयूर दीक्षित ने बताया कि भैरव और कुबेर गदेरे में आवाजाही शुरू करा दी गई है। वहीं बदरीनाथ धाम यात्रा व्यवस्थाओं की समीक्षा को लेकर यात्रा मजिस्ट्रेट केएन गोस्वामी की अध्यक्षता में बैठक हुई।

सोनप्रयाग से साढ़े नौ हजार तीर्थयात्री रवाना
बीते कई दिनों से खराब मौसम के कारण परेशानियां उठा रहे तीर्थयात्रियों को शुक्रवार को बड़ी राहत मिली। मौसम ठीक होते ही हर दिन की तरह सोनप्रयाग से यात्रियों ने केदारनाथ धाम के लिए प्रस्थान किया। सांय 4 बजे तक सोनप्रयाग से कुल 9500 तीर्थयात्री केदारनाथ रवाना हुए।

दूसरी ओर, केदारनाथ धाम में भी दिनभर मौसम ठीक रहा। केदारनाथ यात्रा के लिए तीर्थयात्रियों में जोरदार उत्साह देखा जा रहा है। शुक्रवार को सुबह सोनप्रयाग से हजारों यात्रियों ने जय बाबा केदार के जयघोष और शिव भजनों के साथ ही धाम को प्रस्थान किया। वहीं, रास्ते में अनेक स्थानों पर सुरक्षा बलों की निगरानी में तीर्थयात्रियों ने पैदल सफर तय किया।

विशेष रूप से भैरव और कुबेर ग्लेशियर में तीर्थयात्रियों को डीडीआरएफ, एसडीआरएफ और वाईएमएफ के जवानों ने तीर्थयात्रियों को रास्ता पार कराया। केदारनाथ धाम में भी मंदिर परिसर में भक्तों की खूब आवाजाही रही।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *