September 25, 2024

थमने लगा बारिश का दौर, गर्मी के लिए हो जाएं तैयार, दिल्ली-NCR में बढ़ेगा पारा

0

नईदिल्ली
देश की राजधानी दिल्ली में अप्रैल के आखिर से मई के पहले हफ्ते तक मौसम सुहावना रहा. गरज के साथ बूंदाबांदी और हल्की से मध्यम बारिश होने से दिन के तापमान में गिरावट दर्ज की गई. इस दौरान दिन का तापमान सामान्य से 15 डिग्री नीचे और रात का पारा 16 डिग्री से नीचे गिर जाने से हवा में ठंडक और सुबह के समय हल्की ठंडक का एहसास हुआ. कुल मिलाकर बेमौसम बरसात ने दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत को एक हफ्ते से ज्यादा गर्मी से राहत दी लेकिन अब गर्मियों की तैयार हो जाएं.

शुष्क होगा मौसम

आने वाले दिनों में उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में कोई भी सक्रिय मौसम प्रणाली देखने को नहीं मिलेगी. जिससे तापमान में बढ़त देखी जा सकती है. मौसम का पूर्वानुमान लगाने वाली एजेंसी, स्काईमेट के मुताबिक, उत्तरी मैदानों, देश के पश्चिम और मध्य भागों और पूर्वी तट की सीमा साझा करने वाले राज्यों के बहुत जल्द शुष्क होने की संभावना है. दिल्ली में भी अच्छी मात्रा में धूप, हल्की से मध्यम हवा और नमी के स्तर में गिरावट होगी.

अगले हफ्ते साफ रहेगा मौसम

मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली में अगले हफ्ते मौसम पूरी तरह साफ रहेगा. हालांकि, कल यानी 7 मई को दिल्ली में हल्के बादल छाए रह सकते हैं लेकिन इसके बाद से आसमान साफ रहेगा. तापमान की बात करें तो अगले हफ्ते दिल्ली का न्यूनतम तापमान 21 से 23 के बीच रह सकता है और अधिकतम तापमान 36 डिग्री से बढ़कर 39 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है.

तीसरे हफ्ते में लू के साथ बढ़ेगी गर्मी

स्काईमेट के मुताबिक, 13-14 मई के आस-पास पारा के स्तर के 40 डिग्री तक पहुंचने या उससे अधिक होने की काफी संभावना है. इसके बाद, गर्मी की पकड़ और मजबूत होने की संभावना है और मई के तीसरे सप्ताह के दौरान लू की स्थिति रहने की संभावना है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed